• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कॉलेज में बीएमडी, बीएमआई एवं न्यूरोपैथी शिविर

Aug 11, 2018

Neuropathy Girls College Durgदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग में मेडिकल सेंटर के तत्वाधान में हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप में बोन मास डेंसिटी, बॉडीमास इंडेक्स एवं न्यूरोपैथी की जांच आधुनिक मशीनों से की गयी तथा परामर्श दिया गया। मेडिकल सेंटर प्रभारी डॉ. रेशमा लाकेश ने जानकारी दी कि नगर के प्रसिद्ध विशेषज्ञ डॉ. के.सी. भगत एवं डॉ. अंकिता भगत के सहयोग से एक दिवसीय कैंप का नि:शुल्क आयोजन किया गया। जिसमें 140 छात्राओं, शिक्षकों एवं कमर्चारियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा चिकित्सकीय परामर्श दिया गया।Health-Checkup BMD, BMI Girls College Durgबोनमास डेनसिटी की जांच आधुनिक उपकरणों के माध्यम से की गयी। जिसमें सभी की उम्र, वजन और ऊँचाई के साथ बोनमॉस डेनसिटी, बॉडीमास इंडेक्स एवं न्यूरोपैथी टेस्ट किया गया। महिलाओं में 40 की उम्र के बाद कैल्सियम की कमी के कारण हड्डियों में खनिज का घनत्व कम होने से कमर दर्द, पीठ दर्द की शिकायत आम हो गयी है। अब पुरूषों में भी यह लक्षण दिखाई देते है। जांच में अधिकांश छात्राओं में कैल्शियम की कमी तथा रक्ताल्पता के लक्षण मिले। पुरूषों में भी कैल्शियम की कमी पायी गयी।
न्यूरोपैथी- मशीन के द्वारा पैर के तलुओं से जांच कर ऐड़ी तथा पैर में होने वाली तकलीफ का भी परीक्षण किया गया। मधुमेह के रोगियों में अधिकतर पैरों में इस प्रकार का शिकायत मिलती है। डॉ. अंकिता भगत ने पोषण एवं आहार प्रबंध पर चिकित्सीय परामर्श भी दिया।
उन्होंने बताया कि पोषण एवं उचित खानपान से हम कई बिमारियों से बच सकते है और राहत पा सकते है। न्यूरोपैथी तकनीशियन तापस भगत, बोनमास डेनसिटी के तकनीशियन मुकेश कुमार तथा कु. प्रीति ठाकुर ने सतत् रूप से परीक्षण कार्य किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी तथा महाविद्यालय का स्टॉफ, छात्राओं ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर शिविर का लाभ उठाया। यूथ रेडक्रॉस की छात्राओं ने कैंप की व्यवस्था का सफल संचालन किया।

Leave a Reply