• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पोरवाल भवन में कबीर बाग मठ का योग शिविर प्रारंभ, अनेक रोगों का हो रहा इलाज

Aug 17, 2018

Kabir Baug Math Yogaभिलाई। नेहरूनगर स्थित पोरवाल भवन में कबीर बाग मठ संस्था पुणे का योग शिविर आज प्रारंभ हो गया। संस्था के चार योग प्रशिक्षक यहां 10 दिन तक लोगों को योगाभ्यास कराएंगे। आचार्य योगानंद द्वारा स्थापित यह संस्था लोगों को दर्द से मुक्त कर आनंदमय जीवन जीने के लिए प्रेरित करती है। संस्था की प्रमुख चिकित्सक डॉ अनुराधा प्रसाद ओक ने बताया कि निरोग रहकर जीवन का भरपूर आनंद लेने के लिए योग एक सशक्त माध्यम है। साथ ही डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, बैक पेन, सर्वाइकल स्पांडिलोसिस, सायटिका के दर्द को योग से पूरी तरह हटाया जा सकता है।उन्होंने बताया कि भिलाई से विनीत जैन पुणे पहुंचे थे और इलाज के बाद उन्हें काफी आराम है। उनके साथ सुशील जैन भी वहां गए थे। आश्रम के कामकाज से प्रभावित होकर भिलाई वालों को लाभांवित करने की दृष्टि से उन्होंने आश्रम को यहां आमंत्रित किया। यहां 60 मरीजों का चयन किया गया है जिनका इलाज यहीं रहकर आश्रम के योग शिक्षक समीर, मुग्धा, मृणमयी एवं रोहन करेंगे।
उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा पिछले 18 वर्षों से लोगों को योग से रोगमुक्त होने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है एवं असाध्य समझी जाने वाली बीमारियों को ठीक किया जाता है।
उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा योग का दो वर्षीय प्रशिक्षण भी दिया जाता है जिसके बाद वे संस्था से जुड़कर भी काम कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply