• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बिना अवकाश लिए स्पर्श की टीम कर रही डेंगू के मरीजों का इलाज

Aug 16, 2018

Sparsh Hospital PP Pandeyभिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल की टीम बिना अवकाश लिए डेंगू पीडि़तों की सेवा कर रही है। यहां तक कि स्वतंत्रता दिवस पर भी यहां अवकाश नहीं था। चिकित्सकों सहित सभी कार्मिकों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं। पूरी टीम 12-12 घंटे की शिफ्ट कर रही है। यहां अब तक 102 डेंगू पीडि़तों का इलाज हो चुका है तथा 46 मरीज अब भी यहां दाखिल हैं। 9 अगस्त से डेंगू का इलाज मुफ्त किया जा रहा है।Dengue Patient Sparsh Hospitalस्पर्श के डॉ संजय गोयल एवं डॉ दीपक वर्मा ने बताया कि डेंगू के खिलाफ स्पर्श की टीम ने युद्ध स्तर पर अभियान छेड़ दिया है। प्रतिदिन अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों के अलावा आउटरीच कार्यक्रम के तहत बापूनगर स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर भी बुखार वाले मरीजों के ब्लड सैंपल लेकर डेंगू के लिए जांच की गई। कुछ मरीजों को अस्पताल लाकर उनकी सीबीसी जांच की गई।
डाक्टर्स ने बताया कि स्पर्श में जुलाई महीने में डेंगू के 39 मरीज यहां दाखिल हुए थे जबकि अगस्त के प्रथम पखवाड़े में 102 मरीज पहुंचे। इसके अलावा स्पर्श की टीम ने रीचआउट प्रोग्राम के तहत 500 से भी ज्यादा बुखार के मरीजों का ब्लड टेस्ट किया। इनमें से लगभग 25 फीसदी मरीज पाजीटिव मिले।
उन्होंने बताया कि 9 अगस्त से डेंगू के मरीजों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है। बिस्तर कम पडऩे पर इसकी सूचना तत्काल डेंगू के लिए स्थापित कंट्रोल रूम को दी जा रही है। आज सुबह एम्स के चार चिकित्सकों के दल ने स्पर्श विजिट किया तथा मरीजों के उपचार को लेकर संतोष व्यक्त किया।
सुबह जिलाधीश उमेश अग्रवाल एवं एडीएमए संजय अग्रवाल भी अस्पताल पहुंचे तथा इलाज के बारे में जानकारी ली एवं व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया।
दोपहर को राज्य शासन के केबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय, भिलाई नगर पालिक निगम के सभापति पी. श्याम सुन्दर राव एवं वरिष्ठ पार्षद वशिष्ठ नारायण मिश्रा भी यहां पहुंचे। श्री पाण्डेय ने आईसीयू में दाखिल मरीजों से भी बातचीत की और उनका कुशलक्षेम पूछा। उन्होंने स्पर्श की टीम को उनके अच्छे कार्यों के लिए बधाई भी दी।
स्पर्श ने जारी किया 24 घंटे का हेल्पलाइन नं.
डेंगू पीडि़तों के लिए स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल ने एक हेल्पलाइन नं. 7225059710 जारी किया है। मरीज इस नंबर पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply