• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा कॉलेज आॅफ फार्मास्यूटीकल साइंसेस एण्ड रिसर्च को मिला एनबीए एक्रेडिटेशन

Aug 25, 2018

Rungta Pharma gets NBA Accreditationभिलाई। नेशनल बोर्ड आॅफ एक्रेडिटेशन (एनबीए) द्वारा संतोष रूंगटा समूह रूंगटा कॉलेज आॅफ फार्मास्यूटीकल साइंसेस एण्ड रिसर्च (आरसीपीएसआर) को प्रतिष्ठित एनबीए एक्रेडिटेशन प्रदान किया गया है। छत्तीसगढ़ से एनबीए एक्रेडिटेशन पाने वाला यह पहला तथा एकमात्र फार्मेसी कॉलेज है। देश के चुनिंदा फार्मेसी कॉलेजों को ही एनबीए एक्रेडिटेशन प्राप्त है। एनबीए द्वारा रूंगटा फार्मेसी कॉलेज को यह एक्रेडिटेशन कॉलेज में उपलब्ध अनुभवी प्रोफेसर्स, प्लेसमेंट रिकॉर्ड, तथा अन्य शिक्षण-प्रशिक्षण व्यवस्थाओं को देखते हुए प्रदान किया गया है जो 2020 तक मान्य रहेगा। एनबीए आॅल इंडिया काउंसिल आॅफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीइ), नई दिल्ली से संबंद्ध एक संस्था है जो कि उत्कृष्टता के आधार पर कॉलेज को प्रमाणित करती है। रूंगटा कॉलेज आॅफ फार्मास्यूटीकल साइंसेस एण्ड रिसर्च विगत एक दशक से भी अधिक समय से फार्मेसी की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से उच्च तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। इसी वर्ष इस कॉलेज ने भारत सरकार की मिनिस्ट्री आॅफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट के अंतर्गत नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की सूची इंडिया रैंकिंग्स 2018: फार्मेसी (रैंक बैण्ड 76 से 100) में लगातार दूसरी बार स्थान प्राप्त कर फार्मेसी शिक्षण के क्षेत्र में अपना दबदबा कायम किया हुआ है। यह राज्य का ऐसा पहला तथा एकमात्र कॉलेज है जहां अफ्रीकी देशों से आये हुए विद्यार्थी इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के रूप में फार्मेसी कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं।
रुंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के चेयरमेन संतोष रुंगटा ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे समूह के फार्मेसी कॉलेज ने अपनी उत्कृष्टता की वजह से राज्य के पहले तथा एकमात्र एनबीए एक्रेडिटेड फार्मेसी इंस्टीट्यूट होने की उपलब्धि हासिल कर संपूर्ण राज्य का गौरवान्वित किया है वहीं अपनी उपलब्धि से देश के चुनिंदा उत्कृष्ट फार्मेसी कॉलेजों की सूची में अपना नाम दर्ज किया है। समूह के डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा ने बताया कि एनबीए का प्रमुख उद्देश्य प्रोफेशनल तथा टेक्निकल डिसिप्लिन्स में प्रदान की जा रही शिक्षा की उत्कृष्टता तथा उपयुक्तता को बनाये रखना होता है जिसके आधार पर एनबीए सर्टिफिकेशन प्रदान किया जाता है। एनबीए सर्टिफाइड फार्मेसी कोर्स की डिग्री का विशेष महत्व होेता है तथा रोजगार प्राप्ति के दौरान भी इन्हें वरीयता मिलती है। इससे पूर्व इसी वर्ष समूह द्वारा प्रदत्त किये जा रहे इंजीनियरिंग शिक्षण को इसकी गुणवत्ता के लिये लगातार चौथी बार एनबीए एक्रेडिटेशन प्रदान किया जा चुका है तथा हाल ही में नैक एक्रेडिटेशन के लिये नैक की टीम द्वारा इंस्पेक्शन भी किया जा चुका है।
डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा ने बताया कि एनबीए के साथ ही समूह द्वारा रूंगटा फार्मेसी कॉलेज के लिये नेशनल असेसमेन्ट एण्ड एक्रेडिटेशन काउंसिल (नैक) में भी आवेदन किया हुआ है तथा कॉलेज के नैक एक्रेडिटेशन प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है। नैक की निरीक्षण समिति द्वारा फार्मेसी कॉलेज का जल्दी ही इन्स्पेक्शन किया जायेगा। इसके पश्चात समूह के फार्मेसी स्टूडेंट्स एनबीए तथा नैक के दोहरे सर्टिफिकेशन से लाभान्वित होंगे।
आरसीपीएसआर के प्रिंसिपल डॉ. डी.के. त्रिपाठी ने बताया कि आरसीपीएसआर देश के फार्मेसी के प्रमुख शोध संस्थानों के रूप में उभरकर सामने आया है, यह कॉलेज साइंटिफिक एण्ड इंडस्ट्रियल रिसर्च आॅर्गनाइजेशन (सीरो) का मान्यताप्राप्त शोध केन्द्र है। इसके अलावा डिपार्टमेंट आॅफ साइंस एण्ड इंडस्ट्रियल रिसर्च (डीएसआईआर) नई दिल्ली के 4 रिसर्च प्रोजेक्ट्स तथा सीजीकॉस्ट, रायपुर के 2 रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर कार्य चल रहा है वहीं सीजीकॉस्ट का एक रिसर्च प्रोजेक्ट पूर्ण किया जा चुका है, पेटेंट के क्षेत्र में भी कॉलेज ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की हुई है तथा वतर्मान में 5 पेटेंट फाईल किये हुए हैं। वाइस प्रिंसिपल डॉ. एजाजुद्दीन के अनुसार यह कॉलेज डि.फार्मा, बी.फार्मा तथा एम.फार्मा कोर्सेस का सफलतापूर्वक संचालन करते हुए आज फार्मेसी की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का पर्याय बन चुका है। स्टूडेंट्स के कैम्पस प्लेसमेंट में भी कॉलेज ने विशेष उपलब्धि हासिल की हुई है तथा यहां के बहुत से स्टूडेंट्स नेशनल, मल्टीनेशनल फार्मा कंपनियों तथा शोध संस्थानों में प्लेस्ड हैं।
रूंगटा कॉलेज आॅफ फार्मास्यूटीकल्स साइंसेस एण्ड रिसर्च (आरसीपीएसआर) की इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर चेयरमेन संतोष रूंगटा, डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा, डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा, ग्रुप डायरेक्टर (टेक्निकल एजुकेशन) डॉ. बी.के. स्थापक, प्रिंसिपल आरसीपीएसआर डॉ. डी.के. त्रिपाठी, वाइस प्रिंसिपल डॉ. एजाजुद्दीन, वरिष्ठ फैकल्टी मेम्बर्स डॉ. कार्तिक नखाते, डॉ. अमित अलेक्जेण्डर, प्रो. मुकेश शर्मा सहित समस्त फैकल्टी मेम्बर्स तथा स्टाफ ने हर्ष व्यक्त किया है।

Leave a Reply