• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री स्वरूपानंद महाविद्यालय में राष्ट्रीय विश्वविद्यालय छात्र कौशल विकास कार्यक्रम

Aug 21, 2018

SSSSMV Hudcoभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई में एनयूएसएसडी का आरिऐंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें एनयूएसएसडी के मैनेजर बी. श्रीनिवास ने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय विश्वविद्यालय छात्र कौशल विकास कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। एनयूएसएसडी प्रभारी स.प्रा. राशि शर्मा विभागाध्यक्ष अंग्रेजी ने कौशल विकास के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये कहा गरीब व पिछड़े क्षेत्रों से आने वाले स्नातक युवाओं को रोजगार के लिये सक्षम बनाना एवं व्यक्तित्व विकास करना मुख्य उद्देश्य है। Swaroopanand Collegeमहाविद्यालय के सीओओ दीपक शर्मा ने कहा कि छात्रों के लिये यह सुनहरा अवसर है कि वह अपने सामान्य पाठ्यक्रम के साथ टाटा द्वारा संचालित यह कौशल विकास कार्यक्रम कर सकते हैं। जिससे रोजगार और स्वरोजगार की संभावनायें बढ़ जातीं है।
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुये कहा एनयूएसएसडी रोजगार प्राप्त करने के लिये बहुत अच्छा कोर्स है। छात्रों को इस कार्यक्रम में विविध विषय विशेषज्ञों जैसे कॉरपोरेट, उद्योग, गैर सरकारी संगठनों और व्यक्तिगत विशेषज्ञ से रूबरू होने 3 वर्षों में विविध प्रकार के कौशल विकसित कर रोजगार के अवसर प्रदान करता है।
स.प्रा. खुशबू पाठक ने कहा महाविद्यालय में एनयूएसएसडी की तरफ से चलाये जाने वाला बहुत अच्छा कोर्स है, विद्यार्थी शिक्षा तो प्राप्त कर लेते है स्किल नहीं होने से रोजगार प्राप्त नहीं कर पाते। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों में कौशल विकसित होता है जो उन्हें रोजगार दिलाने में सहायक होते हैं।
बी. श्रीनिवास ने फाउंडेशन कोर्स के बारे में जानकारी देते हुये कहा इस कोर्स में इंग्लिश कम्यूनिकेशन यूथ लिडरशिप एण्ड डिजीटल साक्षरता, विधिक साक्षरता, वित्तीय साक्षरता व समूह में काम करने का कौशल विकसित करना आदि बताया जायेगा। डोमेन फाउंडेशन कोर्स सफलता पूर्वक पूरा करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिये डोमेन कोर्स का संचालन किया जायेगा पूरा कोर्स 270 घंटों का होगा व उत्तीर्ण छात्रों को सर्टिफिकेट दिया जायेगा। कार्यक्रम में महाविद्यालय के 82 विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मंच संचालन एनयूएसएसडी प्रभारी राशि शर्मा ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक/प्राध्यापिकायें शामिल हुर्इं।

Leave a Reply