• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय ने लिया डेंगू, मलेरिया को दूर रखने का संकल्प

Aug 12, 2018

swaroopand collegeभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने गोद ग्राम मोहलई में हरेली का त्यौहार मनाया इस अवसर पर गाँव में रासेयो की तरफ से पौधे वितरित किये गये। ग्राम वासियों ने संकल्प लिया इन पौधों को वे घर में लायेंगे साथ ही इसे सवंर्धित व संरक्षित भी करेंगे, महाविद्यालय के छात्रों को भी पौधे वितरित किये गये उन्होने भी अपने घर में पौधों को लगाने व सुरक्षित रखने का संकल्प लिया। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी दीपक सिंह ने बताया हरेली हरियाली का त्यौहार है पर बरसात के कारण अनेक बिमारियां भी फैलती है, लोगों में जागरूकता लाने के लिये ग्राम मोहलई में स्वच्छता संबंधी जानकारी दी गई व नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। प्राचार्य डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला ने माध्यमिक शाला मोहलई के विद्यार्थियों की सराहना करते हुये कहा छात्रों को हरेली त्यौहार की उपयोगिता की जानकारी है। बच्चों ने बताया गाँव में बरसात के कारण दल-दल हो जाता है साथ ही सांप, बिच्छू का डर होता है इसलिये गेंड़ी का प्रयोग किया जाता है वे अपने त्यौहारोें व संस्कृति के प्रति सचेत हैं व उसे बनाये रखने के लिये प्रयासरत भी यह अत्यंत प्रशंसनीय है। गाँव में हरेली का त्यौहार हर्श व उल्लास के साथ मनाया जाता है।
राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा मोहलई के विद्यार्थियों को थोड़ी सी सावधानी नुक्कड़ नाटक तैयार करवाया गया जिसकी बच्चों ने सुन्दर प्रस्तुती दी व नाटक के माध्यम से बताया गड्ढों में पानी भरा हो वहां नहीं खेलना चाहिये वहां मच्छर पनपता है जिससे मलेरिया व डेंगूू होने का खतरा बढ़ जाता है, उन्होने संदेश दिया अपने घर को व आस-पास के वातावरण को साफ रखें व डेंगू मलेरिया को दूर करें साथ ही उन्होने बताया बिमार होने पर झाड़-फूंक ना कराकर तुरंत डॉक्टर को दिखायें झाड़-फूंक से बिमारियां ओर बढ़ जाती है अच्छे डॉक्टर से तुरंत दवाई लेने से मलेरिया व डेंगू जैसे बीमारियों से निजात पाया जा सकता है।
कार्यक्रम का अंत आस-पास को साफ रखेंगे डेंगू मलेरिया को दूर करेंगे संकल्प के साथ हुआ। कार्यक्रम में शासकीय विद्यालय के प्राधानाचार्य रविकांत यादव और शिक्षिका अंजली साहू स्वरूपानंद महाविद्यालय के रासेयो के विद्यार्थी शुभी बाजपेयी, प्रियंका चौहान, रक्षा जैन, किरण तिवारी, गौरी तिवारी, उज्जवल निखिल आदि ने विशेष सहयोग दिया।

Leave a Reply