• Thu. Apr 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

23 अगस्त को रवाना होंगे ‘स्किल ऑन व्हील्स’ के रथ, दुर्ग पहले चरण में शामिल

Aug 21, 2018

Skill on Wheelsभिलाई। युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार से जोडऩे की महत्वाकांक्षी योजना के तहत ‘स्किल ऑन व्हील्स’ के 15 रथ अब 23 अगस्त को रवाना होंगे। प्रथम चरण के लिए इन रथों को 17 अगस्त को रवाना  होना था पर राज्य एवं राष्ट्रीय शोक के चलते इसकी तिथि आगे बढ़ा दी गई है। राज्य के सभी 27 जिलों में ये रथ दो चरणों में पहुंचेंगे। यह जानकारी कार्यक्रम के भिलाई समन्वयक नितेश सिंह ने दी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने रविवार को ‘स्किल ऑन व्हील्स’ के 15 रथों को हरी झंडी दिखाई थी। ये कौशल रथ शहरों के साथ ही गांव-गांव में युवाओं को केन्द्र और राज्य सरकार के कौशल विकास योजनाओं के तहत कौशल प्रशिक्षण और स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए मार्गदर्शन देंगे। प्रत्येक रथ में युवाओं को मार्गदर्शन देने के लिए दो-दो काउंसलर उपलब्ध रहेंगे। परिवर्तित कार्यक्रम के अनुसार 23 अगस्त से 6 सितम्बर तक पहले चरण में ये रथ प्रदेश के 13 जिलों का भ्रमण करेंगे। इनमें रायपुर, दुर्ग, बेमेतरा, राजनांदगांव, बालोद, गरियाबंद, कांकेर, धमतरी, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कोंडागांव, बस्तर एवं सुकमा जिले शामिल होंगे।
इस दौरान ये रथ कौशल विकास का प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक युवाओं का ‘स्किल इंडिया पोर्टल’ पर रजिस्ट्रेशन भी करेंगे। पंजीकृत युवाओं को उनकी पसंद के व्यवसाय में 50 से 1800 घंटों का प्रशिक्षण और उन्हें रोजगार के अवसर खोजने में सहायता भी प्रदान की जाएगी। द्वितीय चरण 8 सितम्बर को प्रारंभ होगा और रथ शेष जिलों में जाएंगे।
मुख्यमंत्री डॉ सिंह ने कहा कि कौशल रथ कौशल उन्नयन का अद्भुत प्रयास है। इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के आखिरी गांव तक पहुंचकर युवाओं को कौशल विकास से जोडऩे का प्रयास करेगी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार मंत्रालय में बैठकर ग्रामीण विकास के लिए जो फैसले लेती हैं, उनका लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी ग्राम रोजगार सहायकों पर है। छत्तीसगढ़ में रोजगार सहायकों के मानदेय में वृद्धि की गई है। रोजगार सहायकों के हित में जो भी संभव होगा, किया जाएगा।
केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री हेगड़े ने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में लाईवलीहुड कॉलेज प्रारंभ करने के साथ कौशल विकास के लिए विकसित की गई अच्छी अधोसंरचना की प्रशंसा की है। तकनीकी शिक्षा विभाग की विशेष सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी के मुताबिक इस योजना से युवाओं को संबंधित ट्रेड में प्रशिक्षण और प्लेसमेंट के बारे में मार्गदर्शन दिया जा सकेगा।

Leave a Reply