• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

नए सेल अध्यक्ष ने पढ़ाया कम लागत में अधिक उत्पादकता का पाठ

Sep 30, 2018

SAIL Chairman Anil Kumar Choudharyभिलाई। स्टील अथॉरिटी आॅफ इण्डिया, लिमिटेड (सेल) के चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी 29 सितम्बर को भिलाई प्रवास पर पहुँचे। विदित हो कि सेल चेयरमैन का पदभार ग्रहण करने के बाद वे प्रथम बार भिलाई प्रवास पर पधारे हैं। उनके साथ सेल के निदेशक (प्रोजेक्ट्स एवं बिजनेस प्लानिंग) जी विश्वकर्मा एवं निदेशक (टेक्नीकल) हरिनंद राय भी भिलाई पहुंचे। इसके पूर्व रायपुर विमानतल पहुँचने पर बीएसपी के मुख्य कायर्पालक अधिकारी एम रवि ने उनका आत्मीय स्वागत किया। आगंतुकों के भिलाई निवास पहुँचने पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) पी के दाश, निदेशक प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ के एन ठाकुर, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) बी पी नायक, कार्यपालक निदेशक (प्रोजेक्ट्स) ए के कबिसत्पथी, महाप्रबंधक प्रभारी (कार्मिक एवं प्रशासन) अनुराग नागर सहित संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।
सेल चेयरमैन श्री चौधरी ने मानव संसाधन विकास केन्द्र के सभागार में संयंत्र के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ इन्टरेक्शन कार्यक्रम में शिरकत की। सेल चेयरमैन का कार्यभार ग्रहण करने के बाद प्रथम बार संयंत्र के कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए श्री चौधरी ने कहा कि भारतीय रेलवे की रेल की माँग को पूरा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने कम लागत में अधिकतम निष्पादन से लाभप्रदता में वृद्धि करने आव्हान किया। उन्होंने मॉडेक्स यूनिट्स के तहत नई प्रचालित इकाइयों से उत्पादन को बढ़ाने के लिए अपील की ताकि कम्पनी बाजार में गहन प्रतिस्पर्धा में खरा उतर सके। उन्होंने कहा कि नई सुविधाओं के माध्यम से उत्पादन बढ़ाने से कम्पनी के लिए महत्वपूर्ण व्यावसायिक लाभ मिलेगा।
सेल चेयरमैन ने आगे कहा कि बेहतर अनुशासन और सुधारात्मक तकनीकी-आर्थिक कार्यकुशलताओं से महत्वपूर्ण बचत संभव होगी। उन्होंने 28 सितम्बर, 2018 को एसएमएस-3 के ब्लूम कास्टर से प्रचालन की शुरूआत के साथ-साथ इस वर्ष के दौरान सुरक्षा में बेहतर सुधार के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र के प्रबंधन और कमर्चारियों की सराहना की। श्री चौधरी ने अवगत कराया कि वतर्मान में इस्पात उद्योग एक सुखद और बेहतर दौर से गुजर रहा है। उन्होंने वर्तमान स्थिति का जिक्र करते हुए सकारात्मक प्रवृत्ति का लाभ उठाने का आग्रह किया।
श्री चौधरी ने कहा कि भिलाई की कार्य संस्कृति ने उन्हें सदैव पे्ररित किया है। उन्होंने बीते वर्ष के लोकप्रिय गीत का जिक्र करते हुए कहा कि जिस प्रकार दुल्हन के माथे पर बिंदी शोभायमान होती है इसी प्रकार भिलाई इस्पात संयंत्र, सेल की मुकुट का चमकता हीरा है। उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र को सेल प्रबंधन के समर्थन के संदर्भ में कहा कि हम आपको पूर्ण रूप से सहयोग प्रदान करेंगे।
इन्टरेक्शन के दौरान सहभागियों को सम्बोधित करते हुए निदेशक (प्रोजेक्ट्स एवं बिजनेस प्लानिंग) जी विश्वकर्मा ने शेष परियोजनाओं को कार्यान्वित करने जोर दिया और नई इकाइयों से उत्पादन बढ़ाने का आव्हान किया। वहीं निदेशक (टेक्नीकल) हरिनंद राय ने उत्पादन की मात्रा में और भी सकारात्मक वृद्धि करने पर बल दिया। कार्यक्रम के प्रारंभ में बीएसपी के सीईओ एम रवि ने सेल चेयरमैन और अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

Leave a Reply