• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

नैक के नए फ्रेमवर्क में शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस को मिला ए ग्रेड

Sep 26, 2018

SSTC bags A grade in NAACभिलाई। श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस, भिलाई के नैक के प्रथम चक्र में ही ए-ग्रेड प्राप्त हो गया है। कॉलेज की स्थापना 1999 में की गई थी। इस समय कॉलेज में 39 पाठ्यक्रमों की पढ़ाई हो रही है, जिसमे स्नातक, स्नातकोत्तर एवं पीएचडी के पाठ्क्रम शामिल हैं। इनमें बी.ई., एम.बी.ए, एम.सी.ए., फार्मेसी और पीएचडी (शोध) के परंपरागत कोर्स शामिल हैं। जैसा की ज्ञात हो की राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) एक संस्थान है जो भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों का आकलन तथा प्रत्यायन (गुणवत्ता) का कार्य करती है।मूल्यांकन एवं प्रत्यायन को मूलत: किसी भी शैक्षिक संस्था की गुणवत्ता की स्थिति को समझने के लिए प्रयोग किया जाता है। वास्तव में यह मूल्यांकन यह निर्धारित करता है कि कोई भी शैक्षिक संस्था एजेंसी के द्वारा निर्धारित गुणवत्ता के मानकों को किस स्तर तक पूरा कर रहा है।
गुणवत्ता के मानदंड में शैक्षिक प्रक्रियाओं में संस्था का प्रदर्शन, पाठ्यक्रम चयन एवं कार्यान्वयन, शिक्षण अधिगम एवं मूल्यांकन तथा छात्रों के परिणाम, संकाय सदस्यों का अनुसंधान कार्य एवं प्रकाशन, बुनियादी सुविधाएँ तथा संसाधनों की स्थिति, संगठन, प्रशासन व्यवस्था, आर्थिक स्थिति तथा छात्र सेवाएँ इत्यादि का अवलोकन किया जाता हैं।
नैक की तीन-सदस्यीय दल के अवलोकन के पश्चात अपनी रिपोर्ट में संस्था के उत्तम इंफ्रास्ट्रक्चर, प्रयोगशाला तथा छात्रों के अच्छे कैंपस प्लेसमेंट एवं रिजल्ट का उल्लेख किया था। साथ ही साथ छत्तीसगढ़ के एक अच्छे कैंपस में राज्य के पहले इनक्यूबेटर तथा स्टार्टअप प्रोजेक्ट की काफी सराहना की थी। नैक की टीम के द्वारा संकाय सदस्यों का अनुसंधान कार्य तथा प्रशासनिक व्यवस्था, छात्र सुविधाओं इत्यादि की प्रशंसा की थी।
नैक संस्था के गुणवत्ता को प्रमाणित करता हैं, साथ ही साथ इसका प्रमुख लाभ देश-विदेश के नामी यूनिवर्सिटी से शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ाने के लिये टडव (समझौता ज्ञापन) के द्वार खुल जाते हैं और देश की प्रतिष्ठित कंपनियां भी प्लेसमेंट के लिये नैक-अ मान्यता प्राप्त संस्था को रोजगार और नए इन्नोवेशंस (नवाचारों) को बढ़ावा देती हैं।
नैक से सर्टिफिकेट आॅफ एक्रीडेशन का ए ग्रेड प्राप्त होने पर संस्था के चेयरमैन श्री आई.पी.मिश्रा, अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा श्री गंगाजली एजुकेशनल सोसाइटी, एस.एस.टी.सी. निदेशक डॉ. पी.बी.देशमुख, समस्त विभागाध्यक्षों, अधिकारियों, शैक्षिणक एवं गैर-शैक्षिणक सदस्यों व विद्याथिर्यों ने खुशी जाहिर की हैं। संस्था प्रमुख ने इस उपलब्धि में सभी के सहयोग और कठिन मेहनत की सराहना करते हुए बधाई दी।

Leave a Reply