• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री रामकृष्ण सेवा मण्डल का स्वर्ण जयंती समारोह सम्पन्न

Sep 16, 2018

ramkrishna seva mandal goldern jubileeभिलाई। श्री रामकृष्ण मिशन के संन्यासियों और विद्वान वक्ताओं द्वारा युवकों से स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलने के आह्वान के साथ भिलाई के सड़क-5, सेक्टर-7 स्थित श्री रामकृष्ण सेवा मण्डल के स्थापना का स्वर्ण जयंती समारोह सम्पन्न हुआ। स्वर्ण जयंती समारोह के दूसरे दिन 16 सितंबर को सेवा मण्डल के प्रांगण में सुबह युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया था। जिसमें छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मुकेश वर्मा मुख्य अतिथि थे। समारोह की अध्यक्षता श्री रामकृष्ण मिशन, विवेकानंद आश्रम, रायपुर के सचिव स्वामी सत्यरूपानन्द जी ने की। अतिथियों ने स्वर्ण जयंती स्मारिका का विमोचन किया। युवा सम्मेलन में व्यक्तित्व विकास में तकनीकी क्रांति का प्रभाव विषय पर अपने विचार रखते हुये मुख्य अतिथि डॉ मुकेश वर्मा ने कहा कि तकनीकी विकास हमारे लक्ष्य प्राप्ति के साधन हैं, यदि उन्हें साध्य मान लें, तो जीवन के लक्ष्य कि प्राप्ति से भटक जाएंगे। तकनीकी क्रांति को साधन की तरह उपयोग करते स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग का अनुसरण कर हम अपने व्यक्तित्व का सम्पूर्ण विकास कर सकते हैं। हमारे जीवन में तकनीकी विकास को ही साध्य मान लेने से भ्रम की स्थिति सामने आती है।
युवा सम्मेलन में स्वामी मेधजानंद ने स्वामी विवेकानंद और चरित्र निर्माण विषय पर, स्वामी प्रपत्यानंद ने परिवार और राष्ट्र के प्रति युवाओ का कर्तव्य विषय पर अपने विचार रखे। इस दौरान लोक कलाकार श्री नारायण चंद्राकार और साथियों ने आल्हा राग में श्री रामकृष्ण, माँ सारदा स्वामी विवेकानंद और स्वामी आत्मानन्द के जीवन चरित्र पर प्रस्तुति दी। चाय काल के बाद स्वामी सेवाव्रतानन्द ने सेवा से आत्मविकास विषय पर, स्वामी निविर्कारानन्द ने स्वामी विवेकानंद का युवकों को संदेश विषय पर, स्वामी अव्ययात्मानंद ने युवा शक्ति से स्वामी विवेकानंद की अपेक्षा विषय पर तथा डॉ ओम प्रकाश वर्मा राष्ट्र निर्माण में युवकों की भूमिका विषय पर अपने विचार व्यक्त किए ।
श्री रामकृष्ण मिशन, विवेकानंद आश्रम, रायपुर के सचिव तथा श्री रामकृष्ण सेवा मण्डल भिलाई के संरक्षक पूज्य स्वामी सत्यरूपानन्द जी ने अध्यक्षीय सम्बोधन में आशीर्वचन दिये।
समारोह के अंत मे श्री स्वामी सत्यरूपानन्द जी ने श्री रामकृष्ण सेवा मण्डल भिलाई के संस्थापक सचिव श्री राजू चाक्यार और संस्थापक कायर्कारी सदस्य एस के हालदार का सम्मान किया। स्वर्ण जयंती के अवसर पर आयोजित किए गए विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कार प्रदान किए गए।
कार्यक्रम के आरंभ में श्री रामकृष्ण सेवा मण्डल भिलाई के अध्यक्ष पूर्व महाप्रबंधक परियोजनाए पवन शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया, सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन सचिव प्रकाश खिचरिया ने किया। अंत में श्री रामकृष्ण सेवा मण्डल भिलाई के पूर्व अध्यक्ष तथा वर्तमान संरक्षक हिमांचल मढरिया के धन्यवाद ज्ञापन के साथ ही दो दिवसीय स्वर्ण जयंती समरोह सम्पन्न हुआ।
आयोजन के पहले दिन 15 सितंबर को भक्त सम्मेलन का आयोजन किया गया था। जिसमें संघ जननी माँ शारदा विषय पर रामकृष्ण मिशन, बिलासपुर के सचिव स्वामी सेवाव्रतानन्द, अवतारवरिष्ठ श्री रामकृष्ण विषय पर रामकृष्ण मिशन, इंदौर के सचिव स्वामी निविर्कारानन्द तथा आध्यात्म और धर्म भारत की रीढ़ विषय पर रामकृष्ण मिशन, नारायणपुर के सचिव स्वामी व्याप्तानंद ने अपने विचार व्यक्त किए। दोपहर भोजन तथा विश्राम के बाद विवेकानंद विद्यापीठ रायपुर के डॉ ओम प्रकाश वर्मा के भागवत प्रवचन के बाद स्वामी अव्ययात्मानंद शिकागो धर्म सम्मेलन की प्रासंगिकता विषय पर प्रकाश डाला। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन के तहत श्री रामकृष्ण मिशन, विवेकानंद आश्रम, रायपुर के सचिव स्वामी सत्यरूपानन्द जी गृहस्थ भक्तों को ठाकुर के उपदेश विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।
संध्या कुर्मी भवन भिलाई में माँ सारदा पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

Leave a Reply