• Tue. Apr 16th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में पोषण एवं आहार पर अंतरमहाविद्यालय भाषण प्रतियोगिता

Sep 19, 2018

SSMV Kuposhanभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के महिला प्रकोष्ठ, विविधा व महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पोषण एवं आहार विषय पर अन्तमर्हाविद्यालयीन तात्कालिक भाषण एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय के सभागार में किया गया। उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि राजेश सिंह राणा (आई.ए.एस.) संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़ शासन, श्रीमती गुरप्रीत कौर अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग दुर्ग, श्री गंगाजली शिक्षण समिति के चैयरमेन आई.पी. मिश्रा एवं अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा, महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. (श्रीमती) रक्षा सिंह, महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ. जे. दुर्गा. प्रसाद राव मंच पर आसीन थे। SSMV Principal Raksha Singhश्री राजेश सिंह राणा ने कहा कि पोषण अभियान को गति देने के लिए भारत सरकार ने ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना’ की शुरूवात की, इसके अंतगर्त प्रत्येक गर्भवती महिला को 5000 रूपये 3 किस्तों में प्रदान किया जाता है। कुपोषित बच्चों को स्वस्थ करने के लिए प्रत्येक गॉव में आंगनबाडी के माध्यम से प्रदान की जा रही है। आवश्यकता इस बात की है कि हम अपना दायित्व कैसे निभा सकते है। जो बच्चे कुपोषित है उन्हें समय पर सही आहार उपलब्ध कराने में हम कितने सफल हो सकते है यह हमारी जिम्मेदारी है।
श्रीमती गुरप्रीत कौर ने कहा कि भारत में वतर्मान में कुपोषित 38 प्रतिशत है। जिसे 2022 तक 22 प्रतिशत करने का संकल्प लिया गया है। दुर्ग जिले में वर्तमान में कुपोषित बच्चों की संख्या 22 प्रतिशत है। जिसे आगामी वर्षों में 18 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें युवा वर्ग को शामिल कर एक जन आंदोलन का रूप दिया जाना है।
महाविद्यालय प्राचार्या डॉ. (श्रीमती) रक्षा सिंह ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम की शुरूआत हमारे महाविद्यालय से हो रही है। यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। हमारे महाविद्यालय के छात्र इस कार्यक्रम को जन-जन तक पहुचायेगे। जिससे अगले वर्ष कोई नया आकड़ा जरूर आयेगा। स्वस्थ्य बच्चा होगा तो भारत स्वस्थ्य होगा और आगे बढ़ेगा। भविष्य में भारत एक नये जगह पर पहुंच पायेगा।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री आई पी मिश्रा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि आज विश्व को भारत से बहुत उम्मीद है। हमारे देश के बच्चे हमारी संपत्ती है। इनको हम यदि सुपोषित नहीं करेगे तो बच्चे स्वस्थ्य पैदा नहीं होगे। भारत सरकार के सभी योजनाओं में जनभागीदारी जरूरी है। सभी योजनाओं के लिए आवश्यकता इस बात है कि हम इस अभियान से जुड़े जनभागीदारी जब हो सकता है जब हमारे मन समाज कल्याण की भावना हो।
कार्यक्रम में तात्कालिक भाषण और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। तात्कालिक भाषण में लगभग प्रत्येक महाविद्यालय से दो छात्रों ने भाग लिया। इस प्रकार 27 प्रतिभागी शामिल हुए। जिसमें प्रथम कु. भारती ठक्कर, द्वितीय विशाल सोनी, तृतीय विनोद मोहरे एवं चतुर्थ स्थान अतिस्मा ने प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में मयंक, अंकिता, गीतांजली, दिव्या, कुलशान, अतिश्मा ने पुछे गये प्रश्नों का उत्तर देकर विजय रहे।
कार्यक्रम में एक चलचित्र के माध्यम से भारत में वर्तमान में पोषण आहार पर चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों से अवगत कराया गया।
महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ. जे.दुर्गा प्रसाद रॉव ने कहा कि यदि माता स्वस्थ्य रहेगी तो स्वस्थ्य बच्चे को जन्म देगी जिससे देश स्वस्थ्य रहेगा और विकास के पथ पर आगे बढेगा।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापकगण, कर्मचारीगण, मीडियाकर्मी अन्य गणमान्य नागरिकगण एवं छात्र छात्राएँ उपस्थित थे। समारोह का संचालन प्रो. माधुरी वर्मा व प्रो. मोनिका वर्मा ने किया।

Leave a Reply