• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्टार्टअप इंडिया के ग्रैण्ड फिनाले में संतोष रूंगटा समूह ने लहराया परचम

Sep 18, 2018

RCET Startupभिलाई। स्टार्टअप इंडिया छत्तीसगढ़ यात्रा इवेंट के ग्रैण्ड फिनाले में संतोष रूंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स (आर-1) के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने फिर एक बार अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए पुरस्कार जीते। रूंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज (आरईसी) की कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग पाचवें सेमेस्टर की छात्रा मानसी सत्कार के स्टार्टअप आईडिया आरटेरिया को वुमन एंटरप्रुनियर बेस्ट आइडिया श्रेणी में रनर्स अप का खिताब मिला। उन्हें 40 हजार रूपये का चेक उ़द्योग एवं वाणिज्य मंत्री अमर अग्रवाल के हाथों मिला। कार्यक्रम में सीएसआईडीसी के चेयरमेन छगन लाल मूंदड़ा, सीएसआईडीसी के हेड अनुराग पाण्डे तथा देश के विभिन्न स्थानों से आये टॉप इन्क्यूबेशन सेंटर्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे।  RCET Amar Agrawalगौरतलब है कि स्टार्टअप इंडिया छत्तीसगढ़ यात्रा हेतु बूटकैम्प का आयोजन विगत माह बीआईटी दुर्ग में किया गया था जहां संतोष रूंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर की चार टीमों आरटेरिया, ट्रैशपे, मोबोसाइकल तथा डिजिलाइफ ने पार्टीसिपेट किया था जिसमें चारों हो टीमों का सिलेक्शन रायपुर में होने वाले ग्रैण्ड फिनाले हेतु हुआ था। इसमें संतोष रूंगटा समूह की कंप्यूटर साइंस विभाग की फैकल्टी शिवानी वार्ष्णेय के मेंटरशिप में मानसी सत्कार के स्टार्ट अप आरटेरिया ने रनर्स अप का खिताब जीता वहीं रूंगटा के ही हीना शेख, सैयद अब्दाल, अभिषेक चन्द्रा के तीन अन्य स्टार्टअप आईडियाज डिजीस्टडी, डिजीलाइफ तथा मॉड्यूलर बॉक्सेस तथा जंक्शन बॉक्सेस के राज्य स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग स्टार्टअप आइडिया को इन्क्यूबेशन सेंटर्स से आॅफर प्राप्त हुए।
आरटेरिया स्टार्टअप क्या है और यह किस प्रकार कार्य करेगा?
विजेता छात्रा मानसी ने बताया कि उनका स्टार्टअप आरटेरिया डॉट इन के नाम से आॅनलाइन बिजनेस उन्होंने प्रारंभ किया है जो कि एक ई-कॉमर्स स्टोर है जिसमें स्वनिर्मित आॅनलाइन हैण्डमेड कस्टमाइज़्ड गिफ्ट आइटम्स जैसे कार्ड्स, गिफ्ट बॉक्सेस, पेंसिल स्केचेस, टी-शर्ट्स आदि विभिन्न आयु वर्ग के कस्टमर्स के लिये लांच किया है। आरटेरिया अभी केवल बेसिक फीचर्स के साथ अर्थात प्रोटोटाइप लेवल में लांच किया गया है। भविष्य में इसके माध्यम से अन्य मैन्युफैक्चरर्स को भी जोड़ा जाएगा और इनके प्रोडक्ट्स की आरटेरिया के माध्यम से कमीशन बेस्ड मार्केटिंग संभव हो सकेगी। भविष्य की योजनाओं में इसमें आर्ट सप्लाई जैसे पेंट ब्रश, कैनवास तथा स्टेशनरी आइटम्स को जोड़ना है इसके पश्चात बिजनेस-टू-बिजनेस टाईअप के माध्यम से डेकोरेटिव आइटम्स की बिक्री की जाने की भी योजना है। इन सभी का यह फायदा होगा कि कस्टमर्स को वेराइटी प्रोडक्ट्स प्राप्त होंगे। मानसी के आरटेरिया बिजनेस ई-कॉमस स्टोर के इस स्टार्टअप आइडिया को सराहते हुए इसे वुमन एंटरप्रुनियर श्रेणी में बेस्ट स्टार्टअप आइडिया का रनर्सअप का खिताब मिला।
स्टार्टअप इंडिया छत्तीसगढ़ यात्रा इवेंट के इस तीन-दिवसीय ग्रैण्ड फिनाले के पहले दिन उद्घाटन समारोह तथा प्रतिभागी टीमों का परिचय हुआ। दूसरे दिन पूरे भारतवर्ष से आये हुए टॉप इन्क्यूबेशन सेंटर के प्रतिनिधियों के समक्ष ग्रैण्ड फिनाले हेतु चयनित हुई टीमों ने अपने आईडियाज प्रस्तुत किये। जिसके अंतर्गत स्टार्टअप के नाम, इसके माध्यम से कौन सी समस्या का समाधान किया जा रहा तथा बिजनेस मॉडल का प्रस्तुतीकरण था। तीसरे एवं अंतिम दिन विजयी प्रतिभागियों की घोषणा एवं पुरस्कार वितरण किया गया।
विदित हो कि संतोष रूंगटा समूह द्वारा स्थापित इन्क्यूबेशन सेल के अंतर्गत इनोवेटिव आइडियाज तथा स्टार्टअप्स के लिये स्टूडेंट्स को निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है जिसके निरंतर अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। इससे पूर्व समूह के स्टूडेंट्स ने विगत माह रायपुर में आयोजित स्काय हैकथॉन प्रतियोगिता में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने एप बनाकर रनर्स अप का खिताब जीता था। वहीं नई दिल्ली में एमएचआरडी द्वारा आयोजित हैकथॉन 2018 में भी समूह के स्टूडेंट्स ने बेहतरीन प्रदर्शन कर खिताब जीता था। छात्रा मानसी सत्कार तथा अन्य स्टूडेंट्स की इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए रूंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के चेयरमेन संतोष रूंगटा, डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा, डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा, ग्रुप डायरेक्टर टेक्निकल एजुकेशन डॉ. बी.के. स्थापक तथा डायरेक्टर आरसीइटी डॉ. एस.एम. प्रसन्नकुमार ने अपनी शुभकामनायें दी हैं।

Leave a Reply