• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कार्टूनिस्ट पांडुरंग राव इंडिया बुक आॅफ रिकार्ड्स में शामिल

Oct 23, 2018

Cartoonist Pandurang Raoभिलाई। प्रख्यात कार्टूनिस्ट और बीएसपी के सेवानिवृत्त अधिकारी बीवी पांडुरंगा राव के नाम सर्वाधिक एकल प्रदर्शनी का रिकार्ड इंडिया बुक आॅफ रिकार्ड्स में दर्ज कर लिया गया है। यह रिकार्ड 50 एकल प्रदर्शनी लगाने का है। श्री राव ने अपनी यह उपलब्धि भिलाई बिरादरी के साथ अपनी दिवंगत पत्नी स्व. रत्ना को समर्पित की है। सम्प्रति बैंगलुरू में निवासरत श्री राव ने बताया कि संयोग से उनके कार्टून पर आधारित पहली एकल प्रदर्शनी कन्नड़ भवन सेक्टर-5 में दिसंबर 1980 में लगी थी। तब उन्होंने सोचा भी नहीं था कि देश भर में एकल प्रदर्शनी जारी रखते हुए 37 साल बाद उनकी 50 वीं प्रदर्शनी भी उसी कन्नड़ संघ में लगेगी और एक राष्ट्रीय रिकार्ड बन जाएगा। श्री राव ने कहा कि उनकी कार्टून कला को बीएसपी मैनेजमेंट ने सर्वाधिक प्रोत्साहन दिया। वहीं जनसंपर्क विभाग के अधिकारी स्व. प्रदीप पुरतेज सिंह और कन्नड़ संघ ने भी हमेशा हौसला अफजाई की।
श्री राव ने कहा कि इस उपलब्धि को हासिल करने के दौरान मुझे अपनी दिवंगत पत्नी स्व. रत्ना की कमी खल रही है। उन्होंने हमेशा मुझे पारिवारिक दायित्व से मुक्त रखकर कार्टून बनाने के लिए वक्त दिया। श्री राव ने बताया कि उनकी 50 वीं एकल प्रदशर्नी 19-20 दिसंबर 2017 को कन्नड़ संघ की हीरक जयंती पर सेक्टर-5 स्थित कन्नड़ भवन में लगाई गई थी। उन्होने अब तक राजनीतिक, सामाजिक, औद्योगिक, पर्यावरण, खेल और जनजीवन से जुड़े विभिन्न विषयों पर हजारों कार्टून बनाए हैं। वर्तमान में कार्टून विधा में नए प्रयोग करते हुए वे त्रिआायमी (3 डी) रेखाचित्र भी बना रहे हैं।
उनकी एकल प्रदर्शनी भिलाई-दुर्ग, रायपुर, टाटा, मुंबई, मैसूर और बैंगलुरू सहित विभिन्न शहरों में लगाई जा चुकी है। कार्टून कला के प्रति उनके योगदान को 16 बार लिम्का बुक आॅफ रिकार्ड में दर्ज किया जा चुका है। वहीं 9 बार इंडिया बुक आॅफ रिकार्ड्स में तथा 3 बार यूनिक वर्ल्ड रिकार्ड और वर्ल्ड अमेजिंग रिकार्ड में दर्ज किया जा चुका है। अंतरराष्ट्रीय कार्टून प्रतियोगिताओं में उनके कार्टून 100 से अधिक बार चयनित और सम्मानित हो चुके हैं। उनके कार्टून भिलाई स्टील प्लांट-सेल की गृहपत्रिकाओं के साथ-साथ छत्तीसगढ़ और कर्नाटक सहित देश के विभिन्न हिस्सों से प्रकाशित पत्र-पत्रिकाओं में नियमित प्रकाशित होते रहे हैं।

One thought on “कार्टूनिस्ट पांडुरंग राव इंडिया बुक आॅफ रिकार्ड्स में शामिल”

Leave a Reply