• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जन्मदिन पर एमजे कालेज में अवतरित हुए महात्मा गांधी, दोहराए अपने संदेश

Oct 2, 2018

MJ College Gandhi Jayantiभिलाई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर एमजे कालेज में अलग-अलग विभागों द्वारा चार लघु-नाटकों का मंचन किया गया। इन नाटकों के द्वारा गांधीजी के संदेशों को दोहराते हुए देश से अस्वच्छता, अस्पृश्यता मिटाकर सामाजिक समरसता लाने का संदेश दोहराया गया। कार्यक्रम के आरंभ में आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ कुबेर सिंह गुरुपंच ने महात्मा के जीवन को उद्धृत करते हुए लोगों को आदर्श जीवन जीते हुए व्यक्तित्व को निखारने की सलाह दी। डॉ श्वेता भाटिया एवं डॉ जेपी कन्नौजे ने भी अपने विचार रखे। फार्मेसी कालेज के प्राचार्य डॉ टी कुमार ने शासकीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं की जानकारी प्रदान की।Gandhi_Jayanti_MJ_College Gandhi Jayanti in MJ College Bhilaiमहाविद्यालय की निदेशक श्रीमती श्रीलेखा विरुलकर के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम में फार्मेसी एवं शिक्षा महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने नाटक में सामाजिक कुरीतियों की तरफ ध्यानाकर्षण किया। चुटीले प्रसंगों के द्वारा जहां प्रेक्षकों को गुदगुदाया गया वहीं विषय की गंभीरता को भी मजबूती से उकेरा गया। नर्सिंग महाविद्यालय की छात्राओं ने जहां गांधी जी के स्वच्छता के संदशों को दोहराया वहीं गांधी जी के बुराइयों से दूर रहने के कारणों को भी रेखांकित किया। कॉमर्स संकाय के विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी के जीवन के तीन प्रसंगों की जीवंत प्रस्तुति देते हुए स्पष्ट किया कि क्यों अंग्रेज भारतीयों से घृणा करते थे। इस नाटक के अंत में महात्मा बताते हैं कि भारतीयों में व्याप्त अस्पृश्यता तथा स्वच्छता की विकृत सोच ही उनके अपमान का कारण है। इसलिए विश्व स्तर पर सम्मान पाने के लिए हमें न केवल स्वच्छ भारत का निर्माण करना है बल्कि अस्पृश्यता और जातिगत भेदभाव को भी मिटाना है।
इस अवसर पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की गई। कॉमर्स की छात्रा कुक्कू सिंह ने जहां गांधी जी पर अपने विचार रखे वहीं छात्र तुषार्थ देवांगन ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। अंत में सभी विद्यार्थियों ने महाविद्यालय परिसर की सफाई करते हुए स्वच्छता का संदेश दिया।
कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक श्रीमती चरनीत संधु एवं सौरभ मंडल ने किया। इस अवसर पर नर्सिंग कालेज की प्राचार्य श्रीमती सी कन्नम्मल, सिजी थॉमस, अर्चना त्रिपाठी, चरनीत संधु, परविन्दर कौर, सरिता चौबे, अंजुम शाहीन, पूजा केशरी, विनोद कुमार चौबे, डॉ जेपी कन्नौजे, मेघा मानकर, आशीष कुमार सोनी, सौरभ मंडल, मधु कुमारी, गीतांजलि, सीमा कश्यप, सूरज कुमार सहित स्टाफ ने सहयोग किया।

Leave a Reply