• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कला संकाय के सौजन्य से अतिथि व्याख्यान का आयोजन

Oct 14, 2018

Arts Seminar at SSMVभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कला संकाय के सौजन्य से अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान का मुख्य उद्देश्य कला संकाय के विद्यार्थियों को उनके कैरियर से संबंधित जानकारी देते हुए उन्हे भविष्य के लिए सजग करना था। इस विषय पर व्याख्यान देने हेतु श्री सिद्धार्थ एवं आदित्य मिश्रा को आमंत्रित किया गया था श्री सिद्धार्थ मेहता ने विद्यार्थियों को कला विषय से संबंधित जितने भी क्षेत्र है उसकी संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने अपने लिए उचित क्षेत्र के चुनाव हेतु अभिप्रेरित किया आपने बताया कि अपने इच्छा, रूचि और आवश्यकता अनुसार क्षेत्र का चयन करके ही विद्यार्थी अपने कैरियर की ऊँचाई को छू सकता है। श्री सिद्धार्थ कैरियर लांचर भिलाई के हेड है। विभिन्न कैरियर क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने हेतु विशेष कर शासकीय सेवाओं में विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं देनी होती है इन परीक्षाओं की तैयारी किस प्रकार की जाये तथा किन विषयों एवं प्रकरणों पर विशेष ध्यान दिया जाये इसका भी उल्लेख किया।
श्री आदित्य मिश्रा जो पी.एस.सी प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण की है उन्होंने विद्यार्थियों को इसकी तैयारी किस प्रकार की जाये इस पर आवश्यक दिशानिर्देश दिया एक सामान्य विद्यार्थी पी.एस.सी. परीक्षा उत्तीर्ण करने हेतु कम से कम 18 घण्टे की पढ़ाई करता है वही कला संकाय का विद्यार्थी मात्र 15 से 16 घण्टे विद्याध्यान कर के ही आवश्यक सफलता प्राप्त कर सकता है। कला का विषय क्षेत्र अत्यंत ही व्यापक है थोड़े ही मेहनत से विद्यार्थी आशानुरूप कैरियर का चुनाव कर सकता है।
महाविद्यालय की निदेशक सह प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह ने इस व्याख्यान की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए विद्याथिर्यों को अपने कैरियर के चुनाव के प्रति सजग होने का आह्वान किया वही महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने भविष्य में इस प्रकार के और अतिथि व्याखान के आयोजित किये जाने की बात कही।
कार्यक्रम का संचालन कला संकाय के विभागाध्यक्ष डॉ. जयश्री वाकणकर के द्वारा किया गया इस अवसर पर डॉ. लक्ष्मी वर्मा, डॉ. महेन्द्र शर्मा, श्रीमती मंजू मिश्रा एवं श्रीमती सुमीता सिंह सहित सभी प्राध्यापकगण एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित थें।

Leave a Reply