• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल ने बुजुर्गों के लिए आसान की चिकित्सा की राह

Oct 2, 2018

International day for older personsभिलाई। विश्व बुजुर्ग दिवस पर स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल ने अपने दरवाजे भिलाई की पहली पीढ़ी के लोगों के लिए उन्मुक्त करते हुए अनेक सुविधाओं एवं रियायतों की घोषणा की। ज्येष्ठ नागरिक मंच द्वारा नेहरू नगर सियान सदन में आयोजित कार्यक्रम में स्पर्श के डायरेक्टर डॉ संजय गोयल ने इसकी घोषणा की। कार्यक्रम में 400 से अधिक बुजुर्गों ने शिरकत की। मुख्य अतिथि की आसंदी से सभा को संबोधित करते हुए डॉ गोयल ने कहा कि अपने पिता की इच्छा पूरी करने के लिए ही बेहतर करियर की चाह में मेट्रो या विदेश जाने की बजाय उन्होंने भिलाई में ही रहकर लोगों की सेवा करने की ठानी। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी के रूप में उनके पिता का सपना साकार हुआ है।Dr-Vivek-Doshare-Sparsh Sparsh Multispeciality Hospitalडॉ गोयल ने कहा कि भिलाई को बसाने वाली पहली पीढ़ी ने अपना सबकुछ अपने परिवार एवं बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए लगा दिया। उन्होंने अपनी तनिक भी चिंता नहीं की। पर अब वे चाहेंगे कि ये बुजुर्ग अब अपने लिए जीना प्रारंभ करें। स्पर्श की टीम इस सफर में हमेशा उनके साथ होगी।
डॉ गोयल ने कहा कि स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल बुजुर्गों के लिए एक 24 घंटे, सातों दिन का हेल्प लाइन नम्बर जारी कर रहा है। बुजुर्ग की कॉल मिलते ही अस्पताल से एम्बुलेंस एवं स्टाफ उनतक पहुंचेगा। आवश्यकता हुई तो उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाकर उन्हें भर्ती भी करेगा। बुजुर्गों को तत्काल भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। बुजुर्गों का इलाज रियायती मूल्यों पर किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इन बुजुर्गों को चुपचाप सबकुछ सहने की आदत पड़ गई है। ये अस्पताल भी तभी पहुंचते हैं जब तकलीफ अपने चरम पर होती है। उन्होंने बुजुर्गों को अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेने की सलाह देते हुए कहा कि जब भी तबियत खराब लगे तुरन्त अस्पताल पहुंचें। रात को अस्पताल के लिए सभी सुविधाओं को तुरंत मुहैया कराना चुनौतीपूर्ण होता है।
कार्यक्रम के अतिथि नेतराम अग्रवाल ने कहा कि बुजुर्गों के प्रति हमारी कुछ जिम्मेदारी बनती है। हम उनके लिए कुछ कर पा रहे हैं, यही हमारे लिए संतोष का विषय है। भारतीय स्टेट बैंक सिविक सेन्टर के मुख्य प्रबंधक एस के मिश्रा ने बताया कि उन्होंने कम उम्र में ही अपने माता पिता को खो दिया। इसलिए बुजुर्गों के बीच आना उन्हें सुकून देता है। उन्होंने बताया कि दो साल पहले दिल्ली में भी बुजुर्ग दिवस वे बुजुर्गों के बीच गए थे। पर आज का यह अनुभव अद्वितीय है।
स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ विवेक दोशारे ने बुजुर्गों के बेहतर स्वास्थ्य एवं दीर्घ जीवन की कामना की। ज्येष्ठ नागरिक मंच के संस्थापक अध्यक्ष पीएस सूपे ने मंच की स्थापना से लेकर उसकी अब तक की यात्रा की लेखा जोखा सुनाया। मंच के अध्यक्ष एसके गुप्ता ने आभार व्यक्त किया। संचालन महासचिव सुनील मिश्रा ने किया। इस अवसर पर अधिकांश बुजुर्गों का सपत्नीक पहुंचना सुखद था। उनके जीवन, व्यक्तित्व एवं कृतित्व के साथ ही शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह से उनका सम्मान किया गया।

Leave a Reply