• Thu. Apr 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में नेट/सेट उत्तीर्ण प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

Oct 5, 2018

SSSSMV SET Coachingभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में नि:शुल्क नेट/सेट कोचिंग की कक्षायें 2008 से संचालित की जा रहीं हैं। कोचिंग से नेट/सेट उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह डॉ. केशरी लाल वर्मा, कुलपति रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वरूपानंद महाविद्यालय के सीओओ डॉ. दीपक शर्मा ने किया। विशेष अतिथि के रूप में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला उपस्थित थीं। कार्यक्रम संयोजिका डॉ. वी. सुजाता ने कहा प्राध्यापक परीक्षा में नेट/सेट पास होना अनिवार्य कर दिया गया है छत्तीसगढ़ के निवासियों का अधिक से अधिक सिलेक्षन पीएससी में हो सके साथ ही विद्याथिर्यों का चुनाव परिनियम 28 में किया जा सके। प्राचार्य डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला ने कहा 2008 से महाविद्यालय में नेट/सेट कोचिंग चलाई जा रही है जिससे विद्यार्थियों को भिलाई में ही कोचिंग की सुविधा उपलब्ध हो सके। प्रतिवर्ष महाविद्यालय कोचिंग से विद्यार्थी नेट/सेट की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं।
कुलपति डॉ. केशरीलाल वर्मा ने महाविद्यालय की सराहना करते हुये कहा अत्यंत गौरव की बात है स्वरूपानंद महाविद्यालय से हर वर्ष विद्यार्थी उत्तीर्ण हो रहे हैं जब विद्यार्थी ऊँचाइयों तक पहुंचते हैं तो हमें गर्व होता है। उन्होंने विद्यार्थियों को सफलता का मंत्र बताते हुये कहा आप लोग सूचना क्रांति के युग में अध्ययन कर रहे हैं इसका उपयोग करें। आप अपने विषय का ग्रुप बनाइये, जितना हो सके प्रश्न एकत्रित कीजिये, समूह में चर्चा कीजिये, पुस्तकें एकत्र कीजिये और आपस में पढ़िये। सब पुस्तकें हम नहीं खरीद सकते पर एक-दूसरे से शेयर जरूर कर सकते हैं। आप अपने ऊपर विश्वास रखिये जब दूसरे पास हो सकते हैं तो आप क्यों नहीं। सतत प्रयत्न करते रहें सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होने रांची के विद्यार्थियों का उदाहरण देते हुये कहा वहां पंद्रह से बीस विद्यार्थी हर साल उत्तीर्ण होते है साथ ही एसएससी, बैंक आदि परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं कारण समूह में अध्ययन व तैयारी करते हैं इससे एक-दूसरे के ज्ञान का फायदा उनको मिलता है।
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ. दीपक शर्मा, सीओओ ने कहा प्रतिभा को सम्मान मिलने से उनमें और उच्च शिक्षा ग्रहण करने की उत्कंठा बनीं रहती है। जो विद्यार्थी नेट व सेट परीक्षा उत्तीर्ण किये हैं वे भविष्य में प्राध्यापक बन विद्यार्थियों का भविष्य गढ़ेंगे साथ ही अनुसंधान की ओर उन्मुख होंगे।
इस अवसर पर महाविद्यालय में संचालित नि:शुल्क कोचिंग से उत्तीर्ण प्रतिभाओं का सम्मान मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। निम्न सम्मानित हुये:- डॉ. सुनीता वर्मा, डॉ. वी सुजाता, डॉ. निहारिका देवांगन, पूजा सोढ़ा, डॉ. नरेश देवांगन, रवि चौहान, यीस्ट देव देवांगन, चारू अग्रवाल, समीर जायसवाल, निशी खण्डेलवाल, इरेन्द्र राव।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के अध्यापक व छात्र-छात्रायें उपस्थित हुये। कार्यक्रम में मंच संचालन श्रीमती नीलम गांधी, विभागाध्यक्ष वाणिज्य विभाग व धन्यवाद ज्ञापन एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. तृषा शर्मा ने किया।

Leave a Reply