• Thu. Apr 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आईजी सिंह ने पीड़ितों को लौटाए 17 लाख के गुम मोबाइल

Dec 8, 2018

IG Singhs gives away recovers lost and found mobile phones to their ownersदुर्ग। पुलिस महानिरीक्षक, दुर्ग जीपी सिंह के निर्देशन में संचालित सिटीजन कॉप सेल द्वारा सिटीजन कॉप – मोबाईल एप्लीकेशन पर दर्ज मोबाईल फोन के गुम होने की शिकायतों पर कार्यवाही करते हुये 25 नग मोबाईल फोन रिकवर किया गया। फोन को आवश्यक दस्तावेज देखकर उनके कार्यालय में आज 8 दिसम्बर को उनके मूल मालिको के सुपुर्द किया गया। गौरतलब है कि ये मोबाईल फोन दीगर राज्य जैसे मध्यप्रदेश के शहडोल, बालाघाट एवं महाराष्ट्र के गोंदिया से रिकवर किये गये है तथा कुछ मोबाईल फोन राज्य के रायपुर, बिलासपुर, मुंगेली, धमतरी, महासमुंद, पाटन, बेमेतरा, बालोद, गरियाबंद एवं राजनांदगांव से भी रिकवर किये गये हैं।उल्लेखनीय है कि दुर्ग संभाग में सिटीजन कॉप – मोबाइल एप्लीकेशन के अपग्रेडेड वर्जन के साथ मार्च 2018 में लॉंच किया गया था, तब से अभी तक सिटीजन कॉप के माध्यम से कुल 151 नग मोबाईल फोन बरामद कर संबंधित मोबाईल धारको को लौटाया जा चुका है। अब तक रिकवर किये गये सभी मोबाईल फोन की कीमत लगभग 16 लाख 92 हजार रूपये के करीब है।
गुम/चोरी हुए मोबाईल फोन वापस मिलने के कारण लोगों ने मोबाईल फोन वापस मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए सिटीजन कॉप मोबाईल एप्प व रेंज पुलिस महानिरीक्षक के द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की है। मो. फहीम खान अपने भाई मो. वसीम खान का मोबाईल ओप्पो एफ-7 वापस पाकर सिटीजन कॉप के कायर्शैली की सराहना करते हुए अपने फीडबैक में लिखा है ‘‘सिटीजन कॉप एप्प छत्तीसगढ़ पुलिस की सराहनीय पहल है। यह एप्प हमारी सुरक्षा विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए अत्यंत कारगर है आवश्यकता पडने पर हम इनकी सहायता ले सकते हैं और भविष्य में होने वाले अपराध एवं अपराधियों पर रोक भी लगा सकते हैं। मेरे मोबाईल के गुम हो जाने पर मुझे अत्यंत मानसिक कष्ट हुआ था, जिसे आज आईजी दुर्ग द्वारा मुझे लौटाया गया। मै आईजी श्री सिंह और पुलिस प्रशासन का आभारी हूं।’’
श्री सिंह ने बताया किया है कि ‘‘सिटीजन कॉप’’ मोबाईल एप्प पुलिस थाना का एक डिजिटल स्वरूप है जिसका उपयोग करके आम नागरिक अपनी समस्याएं/सूचनाएं पुलिस से साझा कर सकते हैं सबसे खास बात यह है एप्प के माध्यम से उपयोगकर्ता की पहचान गोपनीय रहती है। संज्ञान में आया है कि आम नागरिक अपनी खोई हुई वस्तु जैसे मोबाईल फोन, लैपटॉप, पासपोर्ट, बैंक पासबुक व अन्य आवश्यक दस्तावेज के गुम हो जाने पर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिये पुलिस थाना एवं वरिष्ठ कार्यालयों का चक्कर लगाते हैं, जिससे उनका समय बरबाद होता है। सिटीजन कॉप एप्प आम नागरिकों को यह सुविधा प्रदान करता है कि किसी भी गुम वस्तु की शिकायत घर बैठे एन्ड्रायड मोबाईल का उपयोग कर सिटीजन कॉप एप्प के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं।

Leave a Reply