• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

खिलाड़ी का आत्मबल उसे कभी पराजित नहीं होने देता : हेमंत उपाध्याय

Dec 14, 2018

SSMV Inter College Sportsभिलाई। ‘प्रत्येक खिलाड़ी के अंदर आत्मबल एवं आत्मविश्वास होता है, जो जीवन में किसी भी प्रकार की विपत्ति आने पर उसे कमजोर होने नहीं पड़ने देता बल्कि हमेशा लड़ने की प्रेरणा देता है। उक्त उद्गार जिला शिक्षा अधिकारी हेमंत उपाध्याय ने श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय इंटरकालेज ताइक्वांडो के उद्धाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किए। उच्च शिक्षा विभाग एवं हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के मार्गदर्शन में श्री शंकराचार्य महाविद्यालय द्वारा एक दिवसीय अंर्तमहाविद्यालयीन ताइक्वांडो (महिला/पुरूष) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। Inter college taikwandoउद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग, श्री हेमंत उपाध्याय थे। विशेष अतिथि के रूप में डॉ. ललित वर्मा संचालक शारीरिक शिक्षा विभाग हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग, कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के निदेशक एवं प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने की। इस अवसर पर कल्याण महाविद्यालय के प्रचार्य डॉं. कटरे, महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव मंच पर आसीन थे। अतिथियों का स्वागत महाविद्यालय की परंपरा अनुसार पौधे से किया गया।
उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि श्री हेमंत उपाध्याय ने खिलाडियो का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि प्रत्येक खिलाडी अपने टीम को जिताने के लिए तनाव में रहता है, पर तनाव ही उसमें जीतने का जज्बा पैदा करता है। तनाव को अपने जीवन में प्रयोग करे तो सफलता अवश्य ही मिलेगी। प्रत्येक खिलाडी कों टीम भावना से खेलना चाहिए। हार जीत प्रत्येक खेल में होता है। हार खिलाडी को भविष्य में और अच्छा खेलने की प्रेरणा देता है। आपने अपने जीवन में धटित धटनाओं का उदाहरण देते हुए कहा कि प्रत्येक खिलाडी के अंदर एक आत्मबल एवं आत्मविश्वास निहित होता है। जो जीवन में किसी भी प्रकार की विपत्ती आने पर कमजोर होने नही देता बल्कि एक ख्लिाडी की तरह हमेशा लडने की प्रेरणा देता है।
श्री गंगाजली शिक्षण समिति की अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा जी ने अपने शुभकामना संदेश में आयोजन समिति को बधाई देतें हुए कहा कि सभी खिलाडी खेलभावना का परिचय देते हुए खलेगे और मेैं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती हुॅ।
इस अवसर पर स्वीप कार्यक्रम के तहत् मानव श्रृंखला में प्रतिभागी महाविद्यालयो के नोडल अधिकारियों को प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
निदेशक/प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह और अति. निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद रॉव ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।
महाविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी डॉं वीरेन्द्र कुमार सिंह ने जानकारी दी कि उक्त प्रतियोगिता में दुर्ग अंर्तमहाविद्यालयीन ताइक्वाडों महिला, पुरूष टीम की टीम भाग ले रही है। उक्त चयनित खिलाडी इस्ट जोन अंर्तविश्वविद्यालयीन प्रतियोगिता में हेमचंद विश्वविद्यिालय दुर्ग का प्रतिनिधित्व करेगें।
समारोह का संचालन डॉ. महेन्द्र शर्मा ने किया। प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक श्री राकेश पुरी गोस्वामी एवं उत्तम कुमार बौद्व थे। इस अवसर पर जिले के विभिन्न महाविद्यालयों के क्रीड़ा अधिकारी डॉ महमुद, अमरीक सिंह, डॉ. पी. लाल, डॉ नरेश धर दीवान, प्रतिभागी खिलाड़ी, प्राध्यापकगण, मीडिया कर्मी एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply