• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

थाली से लेकर प्याली में हर जगह है पेस्टिसाइड का जहर : सहगल

Dec 2, 2018

MJ College AIDSभिलाई। विश्व एड्स दिवस पर एमजे कालेज में स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन किया गया। वेलनेस कोच असीम सहगल ने इस अवसर पर कहा कि आज आपकी थाली से लेकर प्याली में पेस्टिसाइड का जहर मिला हुआ है। आपको आपके भोजन से आवश्यक पोषण का केवल 11 फीसदी ही प्राप्त हो रहा है। यही कारण है कि आप थोड़ी ही देर काम करने के बाद थकान महसूस करने लगते हैं। एमजे कालेज की डायरेक्टर श्रीमती श्रीलेखा विरुलकर की सोच पर आधारित इस अभिनव आयोजन में श्री सहगल ने वीडियो प्रेजेन्टेशन द्वारा फल, सब्जियों से लेकर दूध तक में मिलाए जा रहे जहरीले पदार्थों की जानकारी दी। MJ-College-Herbalife MJ College AIDS Dayउन्होंने केरल में कीटनाशकों के आसमानी छिड़काव से उभरे संकट की चर्चा की। टायलेट क्लीनर और शैम्पू से दूध बनाए जाने के मामलों का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इससे हमारे शरीर में नाना प्रकार के रोग हो रहे हैं और हमारा समय और संसाधन डाक्टरों के यहां चक्कर लगाते हुए बीत रहा है। यदि हम इससे बचना चाहते हैं तो हमें शुद्ध फूड सप्लिमेंट्स का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने हरबालाइफ को एक प्रमाणित सप्लिमेंट के तौर पर पेश किया।
आरंभ में महाविद्यालय की निदेशक श्रीमती श्रीलेखा विरुलकर ने स्वास्थ्य को सबसे बड़ी सम्पत्ति निरूपित करते हुए कहा कि हम सभी को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग एवं सावधान रहना चाहिए। प्रदूषण, मिलावट एवं गलत खानपान की वजह से हमारा शरीर रोगी हो रहा है जिससे न केवल हमारी उत्पादकता घट रही है बल्कि तरह तरह के मनोविकार उत्पन्न हो रहे हैं, विकृतियां उभर रही हैं। इस सबका असर हमारे व्यक्तिगत, सामाजिक एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ कुबेर गुरुपंच विश्व एड्स दिवस पर आयोजित इस सेमिनार को छात्र-छात्राओं के साथ ही समस्तजनों के लिए बेहद उपयोगी बताया।
एमजे कालेज आॅफ नर्सिंग के इस आयोजन में श्रीमती रजनी अरोरा, हेमंत अरोरा, नर्सिंग महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती सी कन्नमल, एमजे कालेज के प्राचार्य कुबेर सिंह गुरुपंच, एचओडी शिक्षा विभाग डॉ श्वेता भाटिया, फार्मेसी विभागाध्यक्ष डॉ टिकेश्वर कुमार, वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग की प्रभारी श्रीमती चरनीत संधु, समस्त सहायक प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थीगण बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Leave a Reply