• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

  प्रखर पाण्डेय ने पुलिस अधीक्षक दुर्ग का पदभार ग्रहण किया

Dec 27, 2018

SP Prakhar Pandey takes charge of Durgदुर्ग। नए पुलिस अधीक्षक प्रखर पाण्डेय (आइपीएस) ने आज अपना पदभार ग्रहण कर लिया। इससे पहले कवर्धा और सूरजपुर में बतौर पुलिस अधीक्षक उनका सफल कार्यकाल रहा है। वे छत्तीसगढ़ सशस्त्र पुलिस की सातवी बटालियन के कमाण्डेन्ट भी रहे हैं। बता दें कि श्री पाण्डेय का भिलाई से पुराना वास्ता है। बीएसपी के बहुचर्चित मैंगनीज काण्ड के दौर में वे क्राइम ब्रांच के डीएसपी रहे हैं। कार्यभार ग्रहण करने के बाद श्री पाण्डेय ने मीडिया से चर्चा करते हुए कि पहले वे स्थिति का गहराई से अध्ययन करेंगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू इसी जिले से हैं इसलिए सुरक्षा व्यवस्था प्राथमिकता बनी रहेगी। नागरिकों की सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए योजना बनाई जाएगी। इसके साथ ही यातायात को सुचारू करने के लिए विशेष कायर्योजना बनाई जाएगी।
उन्होंने राज्य की पुलिस प्रशिक्षण नीति की चर्चा करते हुए कहा कि लोगों के प्रति पुलिस को संवेदनशील और जागरूक बनाने के लिए अब नए डीएसपी को ग्रामीण क्षेत्रों में भेजा जा रहा है। आम नागरिकों में पुलिस की छवि को सुधारने एवं दोनों के बीच अच्छे संबंधों का निर्माण करने की कोशिशों को तेज किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इससे पहले भी वे जिले में रहे हैं। तब शहर इतना फैला हुआ नहीं था। मैत्रीकुंज आउटर होता था। पर अब शहर काफी बड़ा हो गया है। पुलिस के पास भी पहले से कहीं अधिक साधन और संसाधन हैं जिनका समुचित एवं युक्तिपूर्ण उपयोग किया जाएगा। बसाहट के सम्पूर्ण क्षेत्र में पुलिस की त्वरित पहुंच सुनिश्चित की जाएगी।
सूरजपुर के अपने अनुभव की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वहां ग्राम सुरक्षा समिति एवं शहर सुरक्षा समितियों का गठन किया गया था। इसके अच्छे नतीजे सामने आए हैं। यहां भी कम्युनिटी पुलिसिंग पर जोर दिया जाएगा।
उन्होंने अपराधियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि पुलिस आम नागरिकों के बीच सुरक्षा का माहौल निर्मित करना चाहेगी और कानून तोड?े वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।
पुलिस फोर्स से उन्होंने अपेक्षा जताई कि वे आम नागरिकों और पीड़ितों के प्रति नर्म एवं संवेदनशीलता का परिचय दें और अपराधियों में उनकी खौफ हो। पुलिसिंग इतनी चुस्त हो कि कम से कम शिकायतें उनतक पहुंचें। पुलिस की कायर्वाही में पारदशिर्ता सुनिश्चित की जाएगी तथा जनता के साथ संवाद को कायम रखा जाएगा।
ड्रग्स से जुड़े एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किसी भी तरह का न्यूसेंस बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसी किसी भी नेटवर्क को ध्वस्त किया जाएगा। पुलिस तनाव मुक्त होकर काम कर सके इसके लिए शासन के गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

Leave a Reply