• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सीएसआईटी एलुम्नाई ने कॉलेज के दिनों को शिद्दत से किया याद

Dec 21, 2018

CSIT Alumni Meetदुर्ग। देश में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बना चुकी छत्रपति शिवाजी इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नॉलाजी ने अपनी यात्रा की शुरूआत सन 1999 में की। इस कॉलेज की स्थापना युवा अजय प्रकाश वर्मा ने राज्य के विद्यार्थियों के लिए एक उच्च स्तरीय तकनीकी शिक्षा प्रदान करने हेतु किया गया, ताकि छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को अन्य राज्यों में पलायन करने की आवश्यकता न पडेÞ। सन् 1999 में प्रारंभ सीएसआईटी में भारत के सभी राज्यों से विद्यार्थियों का प्रवेश हुआ और इस कॉलेज का प्रथम बैच 2003 में पास आऊट हुआ। अब तक सीएसआईटी से कुल 16 बैच पास आऊट हो चुके हैं, जो आज देश – विदेश के मल्टीनेशनल कम्पनी, पब्लिक सेक्टर, शासकीय सेक्टर में उच्च पदों में रहकर अपनी सेवाए दे रहे है। CSIT Alumniसीएसआईटी एल्युमनाई मीट एक ऐसा अवसर था जिसमें सीएसआईटी के पास आऊट मूलत: छत्तीसगढ़ में निवासरत विद्यार्थी जो भारत एवं अन्य देषो में अपनी सेवाए दे रहे हैं ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति दी।
सीएसआईटी द्वारा आयोजित छत्तीसगढ़ में निवासरत पास आऊट विद्यार्थियों के लिए यह विशेष एल्युमनाई मीट का शुभारंभ संस्था के चेयरमेन अजय प्रकाश वर्मा एवं संस्था के डायरेक्टर डॉ. अनुराग वर्मा द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। चेयरमेन श्री वर्मा ने संस्था के 19 वर्षों की उपलब्धि व सफर को रेखांकित किया, उन्होंने बताया कि शिवनाथ शिक्षण एवं सेवा समिति 6 सितम्बर 1999 में इस कालेज की स्थापना की थी। अब तक के सफर में संस्था के छात्र-छात्राओं ने देश एवं विदेशो में कॉलेज और राज्य का नाम रौशन किया। सीएसआईटी महाविद्यालय को उन सभी विद्यार्थियों पर गर्व महसूस हो रहा है जो आज देश के सरकारी संस्थाओं जिसमें प्रशासनिक के अलावा पुलिस विभाग, पब्लिक सेक्टर तथा मल्टीनेशनल कम्पनीयों में उच्च पदों पर आसीन है। ऐसे विद्यार्थी जो स्वयं एन्त्रप्रेनर बन चुके है। चेयरमेन ने भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला और अंत में कहा कठिन परिश्रम एवं मजबूत इरादों से ही सफलता प्राप्त की जा सकती है। श्री वर्मा ने पास आऊट विद्यार्थियों से कहा कि सीएसआईटी आपके भविष्य के सर्वांगीण विकास में सदैव आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा साथ ही साथ सीएसआईटी टीम आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप आप सभी के मदद के लिए सदैव तैयार है।
तत्पश्चात छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्थानों से आये एल्युमनाई इस महाविद्यालय के अत्याधुनिक लैब, अत्याधुनिक सेन्ट्रल डिजिटल लाईब्रेरी जो कि छत्तीसगढ़ की पहली डिजिटल लाईब्रेरी का भ्रमण कराया गया। सीएसआईटी के डायरेक्टर डॉ. अनुराग वर्मा ने एल्युमनाई मीट में उपस्थित विद्यार्थियों से रूबरू हुए और उनकी उपलब्धियों पर खुशी जाहिर करते हुए शुभकामनाएं दिये।
इस एल्युमनाई मीट में लगभग 100 से ज्यादा पूर्व पास आऊट विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी, जिसमें मुख्यत: सीएसआईटी एल्युमनाई अनुराग सोनी छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक, चित्रानाग देव बैंगलोर, कुशल तिवारी स्टेट रिनेवेबल डव्लेपमेन्ट एजेंसी, श्रेया दिवाकरण स्टील मिन्ट कंपनी, रवि बिजौरा टीसीएस, जयकृष्ण देवांगन कॉपरेशन बैंक, पौरूष अवस्थी एसबीआई भिलाई, आकाश पाल मेकाट्रॉनिक्स ब्रांच, पोस्टल डिपार्टमेन्ट चरोदा, निलाम्बर सोनी एन्ट्रप्रनर, विवेक, अनित अरोरा, शैलेन्द्र सिंग, नुपुर सिंग, राहुल बरछिया, आशीष बाफना, एवं अन्य सीएसआईटी एल्युमनाई और परिवार विशेष रूप से उपस्थित रहे।
इन सभी पूर्व विद्यार्थियों ने महाविद्यालय में प्रवेश लेने से लेकर अब तक के सारे अनुभव को सबके साथ शेयर किये तथा चेयरमेन श्री वर्मा एवं अनुभवशील गुरूजनों के मार्ग दर्शन में अध्ययन को अमूल्य बताया तथा कहा कि हम आज भी अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते है कि हमने अपनी शिक्षा छत्रपति शिवाजी इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नॉलाजी में पूर्ण की। आगे इन सभी पूर्व विद्यार्थीयों ने यह विश्वास दिलाया कि सीएसआईटी में अध्ययनरत विद्याथिर्यों के लिए वतर्मान में जिस कम्पनियां अथवा संस्था में कार्यरत है वहॉ से सीएसआईटी में कैम्पस रिक्रुटमेन्ट तथा गेस्ट लेक्चर एवं औद्योगिक भ्रमण को पहली प्राथमिकता दी जायेगी। इस दौरान कई भूतपूर्व विद्यार्थी पुरानी यादों को ताजा करते हुए भावुक हो उठे। यहां यह उल्लेखनिय है कि सीएसआईटी द्वारा इससे पूर्व बैंगलोर, पुणे एवं अन्य शहरो में अपने पास आऊट विद्याथिर्यों के लिए एल्युमनाई मीट का आयोजन किया जा चुका हैं। और भविष्य में कोरबा के विद्याथिर्यों के लिए कोरबा सीएसआईटीयनस समागम का आयोजन किया जावेगा।
इस एल्युमनाई मीट के अवसर पर महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र – छात्राओं ने पूर्व विद्याथिर्यों के स्वागत में रंगारंग संगीतमय कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस अवसर पर संस्था के चेयरमेन श्री अजय प्रकाष वर्मा, डायरेक्टर डॉ. अनुराग वर्मा तथा सभी विभाग के विभागाध्यक्ष रजिस्ट्रार श्री राजेष वर्मा,
प्रोफेसर एच.आर. चन्द्राकर, टी.पी.ओ. प्रोफेसर संजय सिंग, सी.आर.एम. तथा महाविद्यालय के समस्त गुरूजन एवं अन्य स्टाफ मेम्बर्स उपस्थित रहें।
इस एल्युमनाई मीट के आयोजन की सफलता में महाविद्यालय के कम्प्युटर साईंस विभाग के विभागाध्यक्ष एवं एल्युमनाई एसोसिएषन प्रभारी प्रोफेसर प्रशांत रिछार्या का विशेष योगदान रहा। क्रार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के रजिस्ट्रार राजेष वर्मा द्वारा किया गया।

Leave a Reply