• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्पर्श के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ विवेक दशोरे ने एलआईसी के कार्मिकों को दिए टिप्स

Dec 21, 2018

Sparsh Multispeciality Cardioभिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ विवेक दशोरे ने आज कहा कि जो लोग दफ्तर में काम करते हैं उन्हें कई प्रकार की लाइफ स्टाइल डिजीजेस जकड़ लेती हैं। बीपी, शुगर की समस्या के साथ ही हृदयजनित रोग इन लोगों के बीच काफी आम हैं। थोड़ी सी सावधानी और दिनचर्या में आवश्यक बदलाव लाकर इसे नियंत्रित किया जा सकता है। डॉ दशोरे यहां भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दफ्तर में काम करने वालों में अनियमित कार्य के घंटे, खान-पान में लापरवाही और तनाव की शिकायत आम होती है। यदि इसपर ध्यान नहीं दिया गया तो बीपी, शुगर और हार्ट डिजीज उन्हें जकड़ लेता है।LIC Heart Talkसवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित भोजन के साथ ही पर्याप्त मात्रा में वर्जिश की भी आवश्यकता होती है। प्रतिदिन कम से कम आधा घंटे पैदल चलना, जॉगिंग करना या साइक्लिंग करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। खान पान में भी तली भुनी चीजें, अत्यधिक वसा युक्त भोजन से परहेज करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बैठे बैठे एकाएक सीने में दर्द उठे, सीढ़ियां चढ़ते समय चक्कर आने लगे, सीने में या पीठ में दर्द उठे, दर्द फैलता हुआ कंधों तक या जबड़ों तक पहुंच जाए तो तत्काल सावधान हो जाना चाहिए। इनमें से एक भी लक्षण दिखने पर तत्काल अपने चिकित्सक की सलाह लें। आरंभिक जांच कर वह आपको सही सलाह दे सकेगा। यदि आवश्यकता हुई तो हृदय रोग विशेषज्ञ को रिफर कर देगा।
इससे पूर्व स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल के एजीएम कारपोरेट मार्केटिंग अनुभव जैन ने स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि हृदय रोगों के इलाज के लिए यहां मजबूत टीम है। हृदय से जुड़ी सभी प्रकार की जांच अस्पताल में ही हो जाती है। उन्होंने दिसम्बर में जारी हैप्पी हार्ट मंथ के बारे में भी सारगर्भित जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर जीवन बीमा निगम के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी एवं स्टाफ उपस्थित थे।Sparsh Multispeciality Hospital

Leave a Reply