• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

‘स्वयंसिद्धा’ को मिली संगीत एवं संस्कृति परिषद से सम्बद्धता, महोत्सव 9 दिसम्बर से

Dec 4, 2018

Swayam Siddha A mission with a visionभिलाई। विवाहित महिलाओं की संस्था ‘स्वयंसिद्धा’ को राष्ट्रीय स्तर की संस्था सर्व भारतीय संगीत एवं संस्कृति परिषद कोलकाता से संबद्धता हासिल कर चुकी है। कोलकाता में परिषद के डायरेक्टर काजल सेनगुप्ता एवं सचिव शांतनु सेन गुप्ता द्वारा स्वयंसिद्धा संस्था को यह संबद्धता प्रदान की गई। अपने अस्तित्व की तलाश कर रही गृहिणियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। संस्था द्वारा 9 से 16 दिसम्बर तक महोत्सव का आयोजन किया गया है। ‘स्वयंसिद्धा-अ मिशन विद अ विजन कल्चरल ग्रुप आॅफ मैरीड विमेन’ विगत एक दशक से भी अधिक समय से सक्रिय है।दो चरणों में आयोजित इस महोत्सव के प्रथम तीन दिवस विवाहित महिलाओं के लिए होंगे। 9 दिसम्बर को विवाहित महिलाओं के लिए दो वर्गों में संगीत प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। एक में वे फिल्मी व सुगम संगीत गा सकते हैं एवं द्वितीय में गैर हिंदी व प्रादेशिक भाषा के गीत गाए जायेंगे। इस वर्ग का आयोजन उन महिलाओं के लिए किया गया है जो विवाह पश्चात भिलाई आई है एवँ अपने प्रदेश की भाषा में गाना चाहती हैं।
15 दिसंबर शनिवार को 5 से 25 साल तक के बाल एवं युवा प्रतिभागियों के लिए संगीत प्रतियोगिता आयोजित की गई है। इसमें हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत एवं गैर फिल्मी सुगम संगीत का आयोजन किया जा रहा है। आयु वर्ग 5 से 9, 10 से 14, 15 से 20 एवँ 20 से 25 वर्ष है।
16 दिसंबर रविवार शाम 7:00 बजे से भी लायंस क्लब सिविक सेंटर में समापन समारोह एवं शाश्वत संगीत अकादमी के वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया है जिनमें बाल कलाकारों द्वारा सुमधुर संगीत संध्या की प्रस्तुति के साथ ही विजेताओं को परफॉर्म करने का मौका दिया जाएगा।

Leave a Reply