• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में राष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता

Dec 17, 2018

Letter Writing Competitionभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय एवं फेरो स्क्रैप निगमन कार्यालय, भिलाई के संयुक्त तत्वावधान में ‘सोशल मिडिया का सामाजिक संबंधों पर प्रभाव’ विषय पर राष्ट्रीय स्तर पर पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयेजन किया जा रहा है। प्रविष्टियां डाक द्वारा या व्यक्तिगत रूप से संयोजक/महाविद्यालय कार्यालय में 31 दिसम्बर तक जमा किये जा सकते हैं। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला ने बताया कि सोशल मीडिया के प्रभाव के कारण पत्रों का महत्व कम होता जा रहा है। पत्र अब सिलेबस तक सीमित हो गये है।जब कि पत्र लेखन रचनात्मक एवं कलात्मक अभिव्यक्ति का माध्यम है इससे हमारे सामाजिक संबंध प्रगाढ़ होते है। युवाओं को पत्र लेखन कला से परिचित कराने के उद्देश्य से पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। संयोजक डॉ. सुनीता वर्मा, विभागाध्यक्ष हिन्दी ने बताया इस प्रतियोगिता में भारत की किसी भी नॉन-टेक्नीकल महाविद्यालय के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। पत्र संपादक को संबोधित करते हुये लिखना होगा पत्र का विषय ‘सोशल मीडिया का सामाजिक संबंधों पर प्रभाव’ है। सोशल मीडिया ने लोगों के बीच की दूरी को खत्म कर दिया है हम अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं। भारत में 25 करोड़ लोग स्मार्ट फोन का उपयोग कर रहें हैं। जिनमें से 15 करोड़ लोग सोशल मीडिया पर सक्रिय है पर नकारात्मक पक्ष भी है दोस्तों व रिश्तेदारोें से मुलाकात कम होती है। यहां तक जन्मदिन की बधाई में पहले फोन करते थे अब मैसेज से काम चला लेते हैं। इन दोने पहलुओं पर विचार विमर्ष के लिये इस विशय पर पत्रलेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
‘सोशल मीडिया का सामाजिक संबंधों पर प्रभाव’ विषय पर पत्र की शब्द सीमा 500 होगी। प्रविष्टियां ए-4 पेपर पर साफ सुथरी हस्तलिपि में हों। आधारकार्ड व महाविद्यालयीन परिचय पत्र की प्रति के अलावा प्रविष्टियां महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा अग्रेषित हों। एक महाविद्यालय से दो ही प्रविष्टियां मान्य होंगी। प्रविष्टि में नाम, फोन नम्बर, निवास का पता व महाविद्यालय का नाम व पूर्ण पता अंकित होना चाहिए।
प्रविष्टियां हिन्दी में हों तथा 31 दिसम्बर 2018 से पूर्व हिन्दी विभाग स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको भिलाई, (स्कंदाश्रम के पास) जिला दुर्ग (छ.ग.) पिन नं. 490009 के नाम से भेजा जाये। जानकारी के लिये संयोजक डॉ. सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी – 9827992310, 7000609926 से संपर्क कर सकते हैं। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को आने जाने का सामान्य श्रेणी का रेल/बस दिया जाएगा।

Leave a Reply