• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

खेलकूद से मिलती है जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में ताकत : वर्मा

Jan 30, 2019

एमजे कालेज के सालाना क्रीड़ोत्सव में बोले विवि क्रीड़ा समन्वयक
MJ College Sports Dayभिलाई। जीवन में जितना महत्व विद्याअर्जन का है, उतना ही महत्व खेलकूद एवं शारीरिक स्वस्थता का भी है। यदि हम खेलकूद में नियमित रूप से शामिल होते हैं तो हमारी ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है और इसका सकारात्मक प्रभाव हमारे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र पर पड़ता है। उक्त उद्गार हेमचंद विश्वविद्यालय के क्रीड़ा समन्वयक ललित प्रसाद वर्मा ने एमजे कालेज के सालाना क्रीड़ोत्सव का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किए। समापन समारोह की मुख्य अतिथि एमजे ग्रुप की डायरेक्टर श्रीमती श्रीलेखा विरुलकर ने पुरस्कार वितरण किया।MJ-College-Selfie MJ-Prize-Giving MJ-Kabaddi MJ-College-Volley-Ballश्री वर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय में 110 खेलों को मान्यता है जिनमें से वर्तमान में 55 खेलों में विवि की भागीदारी है। उन्होंने इस अवसर का लाभ उठाने की अपील छात्र समुदाय से करते हुए कहा कि इससे उनका करियर भी संवर सकता है। उन्होंने बताया कि हेमचंद विश्वविद्यालय में प्रतिवर्ष लगभग डेढ़ लाख बच्चे परीक्षा में बैठते हैं जिनमें से लगभग 45000 बच्चे महाविद्यालयों के नियमित विद्यार्थी हैं। इन सभी को खेल सुविधाओं का लाभ लेना चाहिए।
इससे पूर्व श्री वर्मा का परिचय देते हुए प्राचार्य डॉ कुबेर सिंह गुरुपंच ने कहा कि खेल कूद न केवल अपने आप में एक करियर हो सकते हैं बल्कि ये किसी भी अन्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन का माध्यम भी बनते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को खेलकूद के अवसर उपलब्ध कराने के लिए महाविद्यालय निरन्तर प्रयत्नशील है।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए महाविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी एवं समन्वयक डॉ जेपी कन्नौजे ने बताया कि क्रीड़ा उत्सव के प्रथम दिवस वालीबाल, कबड्डी एवं खो-खो की प्रतियोगिताएं आयोजित हैं। इसके अलावा महाविद्यालय में एक सेल्फी जोन बनाया गया है जहां खींची गई तस्वीरों को प्रतियोगिता में शामिल किया जाना है। आयोजन का दूसरा दिन मैनेजमेन्ट एंड फन गेम्स के नाम होगा। अंतिम दिन सांस्कृतिक संध्या एवं पारितोषिक वितरण का रंगारंग कार्यक्रम होगा।
आज आयोजित कबड्डी में बीएससी नर्सिंग द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की छात्राएं प्रथम एवं चतुर्थ वर्ष की छात्राओं को हराकर विजेता रहीं। विजेता टीम में असुन्ता मिन्ज, नन्दिनी पैकरा, चंचल निषाद, ज्योति चंद्रवंशी, प्रगति साहू, सरस्वती बंजारे, तनुजा साहू एवं पूजा पटेल शामिल हैं। वालीबाल बालक वर्ग में बीएससी नर्सिंग विजेता रहा। इसी तरह फर्राटा दौड़ का प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार ग्वालिन बंजारे, दीपशिखा पन्ना एवं चंचल निषाद, फर्राटा दौड़ बालक में टोमेश्वर कुमार, धनेन्द्र कुमार एवं राहुल कौशिक को क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। आलू दौड़ बालिका का प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार क्रमश: असुन्ता मिंज, ग्वालिन बंजारे एवं उमेश्वरी साहू ने जीता।

Leave a Reply