• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

वकीलों की संस्था आगाज ने बाल संप्रेक्षण गृह के उन्नयन का लिया संकल्प

Jan 26, 2019

Aaghaaz Juvenile homeदुर्ग। विधि एवं न्याय के क्षेत्र में सक्रिय संस्था आगाज ने दुर्ग के बाल संप्रेक्षण गृह में व्यवस्था को सुधारने का बीड़ा उठाया है। यहां दुर्ग, राजनांदगांव, कबीरधाम, बेमेतरा एवं बालोद के अपचारी बालकों को रखा जाता है। पिछले कुछ समय से निरुद्ध बच्चों के उपद्रव के चलते यह केन्द्र सुर्खियों में रहा है। अपने स्थापना दिवस के अवसर पर आगाज के सदस्यों ने 25 जनवरी को बाल संप्रेक्षण ग्रह का अवलोकन एवं अपचारियों से चर्चा कर उनकी समस्याओ को जानने का प्रयास किया। आगाज ने पाया कि वहां निवासरत बच्चों को जिस उद्देश्य से रखा जाता है उसमें उनके सुधार के लिए निर्मित किये जाने वाले वातावरण का अभाव है। कानून के हिसाब से इन अपचारियों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए पर्याप्त सुविधाएं प्रदान करना आवश्यक है। पर कर्मचारियों के रूखे व्यवहार के कारण इस उद्देश्य की पूर्ति नहीं हो रही है।अत: आगाज ने बा सम्प्रेक्षण गृह में ऐसे कर्मचारियों की नियुक्ति की मांग की है जो बच्चों की कोमल भावनाओं को समझ सकें और बच्चों में सुरक्षा एवं सद्भाव पैदा कर सके। इसके साथ ही अपचारियों के मनोरंजन तथा खेलकूद की सुविधा में तत्काल सुधार हो। आगाज ने पाया कि बच्चे खानपान की सुविधाओं से भी संतुष्ट नहीं है। उन्हे दोनों समय पौष्टिक भोजन प्राप्त होना चाहिए तथा बच्चों के द्वारा किये जाने वाले स्वाभाविक गलतियों को अनदेखा करते हुए उनके साथ मित्रवत व्यवहार करना चाहिए।
आगाज ने जिला प्रशासन से यह भी मांग की है कि सप्ताह में एक दिन सम्प्रेक्षण गृह के लिए नियुक्त सक्षम अधिकारी के साथ एक मनोचिकित्सक को बच्चों को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। यहां निवासरत बच्चे प्राय: एक ऐसी पृष्ठभूमि से आते हैं जिसे असामान्य कहा जा सकता है। मनोचिकत्सक इन बच्चों से मुलाकात करके उनकी भावनाओं को समझ सकेंगे तथा उनके भविष्य के बारे मे रुपरेखा बनाई जा सकेगी।
अपचारियों को इस अवसर पर दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा, आगाज के संरक्षक अधिवक्ता शकील अहमद सिद्दीकी, अध्यक्ष अधिवक्ता राजेश तिवारी, वरिष्ठ महिला अधिवक्ता श्रीमती प्रभा मिश्रा एवं वरिष्ठ पत्रकार दीपक रंजन दास ने बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जुड़कर अपने भविष्य का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया।
विधायक श्री वोरा ने बच्चो को आश्वस्त किया कि उनके भोजन, खेलकूद एवं अन्य मनोरंजन कार्यक्रम के लिये शासन से यथा संभव व्यवस्था भी की जायेगी। इस अवसर पर आगाज के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अधिवक्ता दुष्यंत देवांगन, अधिवक्ता गुरुदर्शन सिंह लांबा, दुर्ग जिला अध्यक्ष अधिवक्ता ओमप्रकाश साहू, कांग्रेस नेता सीजू एंथोनी, अधिवक्ता पी. के. साव, ओमप्रकाश शर्मा, मनोज सोनी, अमोद पाठक, नाहिद हसन, श्रीमती प्रभा मिश्रा, श्रीमती तनुजा, श्रीमती प्रेमलता अग्रवाल, बाल सम्प्रेक्षण गृह के प्रभारी अधीक्षक सुमित गंडेजा, परिविक्षा अधिकारी श्रीमती प्रियंका महलवार, सम्प्रेक्षण गृह की हाउस मदर श्रीमती मालती देशमुख, श्रीमती तुलेश्वरी देशमुख सहित संस्था आगाज के अनेक अधिवक्तागण उपस्थित थे।

Leave a Reply