• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सबको एक ही लाठी से नहीं हांका जा सकता-एसपी प्रखर पांडे

Jan 5, 2019

SP Durg Prakhar Pandeyभिलाई। जिले के नए पुलिस कप्तान प्रखर पाण्डेय का मानना है कि पुलिस एक ही लाठी से सबको नहीं हांक सकती। परिवार में भी अलग अलग लोगों की अलग अलग तासीर होती है। पुलिस का अपराधियों में खौफ होना चाहिए जबकि आम जनता के पुलिस से मधुर संबंध होना चाहिए। नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक प्रखर पांडे यहां नववर्ष पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। वर्ष 2003-04 में क्राईम डीएसपी के रूप में यहां सेवा दे चुके श्री पाण्डेय पन्द्रह साल बाद यहां एसपी बनकर लौटे हैं। उन्होंने कहा कि इतने दिनों में काफी परिवर्तन हुआ है। इस दौरान अपराध, समाज और अपराध की प्रकृति में काफी बदलाव आया है। समाज के लोगों के साथ मिलकर हमें कार्य करना है। किसी प्रकार का कोई भी विरोधाभास पुलिस पाल कर नहीं रखेगी। अपराधियों के लिए पुलिस का भय हमेशा बना रहेगा और जनता और अच्छे लोगों के लिए पुलिस का रवैया विनम्र व आदर का रहेगा। इसके साथ ही कानून का पालन दृढ़तापूर्वक किया जायेगा। अपराधियों को हर हाल में पुलिस जनता के सामने लायेगी ताकि उन्हें न्याय मिल सके। व्हाईट कॉलर, साईबर क्राईम करने वाले लोगों पर भी पुलिस शिकंजा कसेगी ताकि पीड़ित व्यक्ति को न्याय मिल सके। मानवीय पहलू पर भी पुलिस फोकस करेगी।
उन्होंने कहा कि पुलिस अनुशासित है और जनता से पुलिस सीधे जुड़ने के लिए कम्यूनिटी पुलिस की रूप रेखा जल्द तय कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हर जिला में अपराध की तासीर अलग होती है। दुर्ग जिले में छात्रों और हॉस्टल की संख्या अधिक है। छात्र मां बाप से काफी दूर रहते हैं। हर छात्र को अपराधी नही समझना चाहिए, सही लाईन में उन लोगो को कैसे लाना है, इसपर पर कार्य किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि शहर की कालोनियों में अकेले रहने वाले वृद्धों की संख्या काफी ज्यादा है। उनपर हो रहे अपराध व अन्याय को रोकने के लिए पुलिस उनसे भी जुड़ेगी।
उन्होंने दुर्ग पुलिस की प्रशंसा करते हुए कहा कि अब पुलिस अधिकारियों व थानेदारों के हिसाब से नहीं बल्कि अब पुलिस टीम दुर्ग के नाम से जानी जायेगी और एक साथ मिलकर काम करेगी। उन्होंने इनके पूर्व यहां पदस्थ रहे एसपी डॉ. संजीव शुक्ला की प्रश्ांसा करते हुए कहा कि वे जैसा कार्य करते थे, हमारी भी कोशिश है कि उनके जैसा ही कार्य करूं। जब हम पुलिस ज्वाईन किये थे उस दौरान भी वे हमारे आदर्श रहे और हम उनके कार्यप्रणाली से काफी प्रभावित रहे और आज भी है। इसलिए हमारी कोशिश रहेगी कि उनके कार्यशैली को अपना सकें। आज वह डीआईजी हो गये है, उनका मार्गदर्शन हम निरंतर लेते रहेंगे।
उन्होंने आगे कहा कि आलोचना सुनना व छपना उन्हें पसंद है। आलोचना हमें सीखने का मौका देती है, इसलिए आलोचना से हमें किसी के प्रति रूष्ट नही होनी चाहिए। इससे हमें पता चलता है कि हमारे में कहां किसी चीज की कमी रह गई, हम इसमें आगे के लिए सुधार करें। मैं ऐसा ही सहयोग मीडिया और समाज के लोगों से चाहता हूं। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ट्राफिक बलराम हिरवानी, प्रवीरचंद तिवारी, डीसपी आदित्य शर्मा तथा थानेदार अमित बेरिया, गोलाल वैश्य, बी पी शर्मा, सुरेश ध्रूव, गौरव तिवारी सहित अन्य पुलिस स्टाफ के लोगो ने गीत, संगीत व कविताओं से शमां बांधा। कार्यक्रम में अरिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय पांडे, गुरजीत सिंह ट्राफिक डीएसपी, सीटीएनएस प्रभारी व रिटायर डीएसपी आजाद सिंह, अजीत यादव सीएसपी छावनी, दुर्ग सीएसपी त्रिलोक बंसल, एजेके डीएसपी नवीन शंकर चौबे, सीएसपी भिलाई नगर श्याम सुंदर शर्मा सहित जिले के सभी थानेदार उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन भ_ी थाना की टीआई प्रमिला मंडावी ने किया।

Leave a Reply