• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

किसानों की खुशहाली सरकार की पहली प्राथमिकता : सिंहदेव

Feb 26, 2019

TS Singhdeoबेमेतरा। राज्य स्तरीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मेला के समापन समारोह के मुख्य अतिथि पंचायत और ग्रामीण विकास एवं लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश के किसानों और मजदूरों ने जो आशीर्वाद दिया हैं सरकार ने कार्यभार सम्भालते ही कर्ज माफी और 2500 सौ रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का पहला वादा पूरा किया। जनघोषणा पत्र के अनुरूप जनता की मांग को पूरा करना सरकार की पहली प्राथमिकता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिला अस्पताल बेमेतरा में सेट-अप के अनुरूप विशेषज्ञ डॉ. के 17 पद रिक्त हैं। इसी तरह 100 बिस्तर के नए लोकार्पित एम.सी.एस अस्पताल के लिए 11 विशेषज्ञ डॉ. का पद सेट-अप के अनुसार खाली है उसे भी भरा जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि सरकार ने कायर्भार सम्भालते ही 345 नये डॉक्टरों की भर्ती किये हैं। इनमें से 17 डॉक्टरों की बेमेतरा जिले में पोस्टिगं की गई है। 300 सौ डॉक्टरों का विशेषज्ञ डॉक्टर के रूप में प्रमोशन होना है। मै भरोसा दिलाता हॅु की इनमें 10 प्रतिशत बेमेतरा जिले में पदस्थ किये जायेंगें। उन्होने नवागढ़ ब्लॉक के अन्तर्गत ग्राम नांदघाट में सवर्सुविधा युक्त अस्पताल के लिए भी सरकार की ओर से आवश्यक पहल किये जाने की बात कहीं। उन्होंने कहॉ कि जिले के विकास के लिए जो भी प्राथमिकता है उसे आपस में मिल-बैठकर तय करेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहें स्कूल शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि चार दिवसीय इस कृषि मेले में प्रदेश के हर जिले के किसानों ने यहां आकर प्रदशर्नी का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार बनते ही 16 लाख किसानों की लगभग 10 हजार करोड़ रूपयें की ऋण मॉफी की कायर्वाही की गई। डॉ. टेकाम ने कहा कि 30 नवम्बर 2018 के पहले अल्प कालिन ऋण भी मॉफ किया गया। छ.ग. देश का पहला राज्य है जिसने किसानों से 2500 रूपये प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदा गया। प्रदेश में 80 लाख मैट्रिक टन धान की खरीदी की गई। कृषि मेले के माध्यम से कृषि का उत्पादन बढ़ेगा प्रदेश सरकार की नरवा, गरूवा, घुरूवा अउ बारी के संरक्षण की जरूरत है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए हरित क्राति, श्वेत क्रांति, निल क्रांति की ओर आगे बढ़ेगें। केबिनेट मंत्री ने कहां कि कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में जो रिसर्च हो रहे है इसका लाभ किसानों को मिले। डॉं टेकाम ने कहा कि प्रदेश का 05 वॉ शक्कर कारखाना बेमेतरा जिले में खुलेगाा। इसके लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा की है। उन्होने प्रदेश के सभी संम्भाग के जिलों में बारी-बारी से कृषि मेला लगाए जाने पर विशेष रूप से बल दिया।
कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि चार दिवसीय इस मेले में बड़ी संख्या में किसानों ने अपनी भागीदारी निभाई। किसानों के आशीर्वाद से ही सरकार बनी है। मेले के आयोजन से किसानों को सीखनें को मिला कि उन्नत खेती कैसी की जा सकती है। आत्मनिर्भर कैसे बना जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा 351 रूपये प्रति क्विटंल की दर गन्ना की खरीदी की जा रही है। गौवंश के सरंक्षण के लिए चरवाहा रखा जाएगा उसका पैसा मनरेगा से दिया जायेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कृषि मेला में शामिल होकर बेमेतरा जिले में फूडपार्क, शक्कर कारखाना का निर्माण, दुग्ध शीतलीकरण केन्द्र, उद्यानिकी कालेज, एवं बेमेतरा शहर के लिए बायपास रोड निर्माण की घोषणा की। समापन समारोह में विधायक बेमेतरा आशीष कुमार छाबड़ा, नवागढ़ विधायक गुरूदयाल सिंह बंजारे पण्डरिया विधायक श्रीमति ममता चन्द्राकर ने भी अपने विचार व्यक्त किये। स्वागत भाषण अपर मुख्य सचिव के.डी.पी.राव ने दिया।
कृषि मंत्री ने कम समय में कृषि मेले की बेहतर तैयारी के लिए कलेक्टर महादेव कावरे एवं पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर को बधाई दी। चार दिवसीय इस मेले में विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री और आज पंचायत मंत्री तथा स्कूल एवं सहकारिता मंत्री भी शामिल हुए और किसानों का हौसला बढ़ाया। कृषि मंत्री ने विभाग के अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त श्री राव को भी धन्यवाद दिया।
समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू, पूर्व विधायक दुर्ग श्रीमती प्रतिमा चन्द्राकर, अवनीश राघव, कलेक्टर महादेव कावरे, मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक जन्मेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर, छ.ग.राज्य मंडी कृषि विपणन(मंडी) बोर्ड के अतिरिक्त एम.डी. महेन्द्र सिंह सवन्नी जिला पंचायत के सी.ई.ओ.प्रकाश कुमार सर्वे उपस्थित थे।

Leave a Reply