• Tue. Apr 23rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मस्तिष्क की क्षमता के अनुरूप करें विषय का चुनाव तो नहीं होगी कुण्ठा : माइंड ट्रेनर

Feb 25, 2019

choose you career as per your brain qualityभिलाई। यदि आपको अपने मस्तिष्क का रुझान पता हो तो आप गलत चुनाव से होने वाले तनाव एवं कुण्ठा से बच सकते हैं। उक्त उद्गार माइंड ट्रेनर यीशू बंछोर ने एमजे कालेज में आयोजित माइंड ट्रेनिंग वर्कशॉप में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि आपके दिमाग का एक हिस्सा संवादों तथा जानकारियों का संग्रह करता है जबकि एक अन्य हिस्सा उसे स्टोर करता है। हमें इस प्रक्रिया को समझना होगा।  यीशू ने बताया कि डीएमआईटी (डर्मेटोग्लाइफिक्स मल्टीपल इंटेलीजेन्स टेस्ट) से हम इस बात का पता लगा सकते हैं कि व्यक्ति में किस तरह के कार्य को करने की क्षमता अधिक है।इससे विषय या करियर का चयन करने में सहायता मिलती है। आज बड़ी संख्या में लोग अपने बच्चों का डीएमआईटी करवा रहे हैं ताकि उन्हें उसी क्षेत्र में आगे बढ़ाया जा सके जिसमें उसकी उपयुक्तता होती है।
एमजे कालेज की डायरेक्टर श्रीमती श्रीलेखा विरुलकर के निर्देश पर कालेज की आईक्यूएसी के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ कुबेर सिंह गुरुपंच ने कहा कि अपने दिमाग की क्षमताओं को जानकर हम दिशाहीन प्रयासों के नैराश्य से बच सकते हैं। आज दिमाग को जांचने की विधि उपलब्ध है तो उसका उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने इस कार्यक्रम को विद्यार्थियों के साथ ही उनके पालकों के लिए भी उपयोगी बताया।
कार्यक्रम में मंच पर माइंड ट्रेनिंग के श्री प्रिंस, मार्केटिंग हेड ढालसिंह वर्मा एवं क्षमा मैम भी उपस्थित थीं। इस अवसर पर महाविद्यालय के सीओओ वीके चौबे, शिक्षा संकाय की अध्यक्ष डॉ श्वेता भाटिया, वाणिज्य संकाय की पूजा केशरी, सौरभ मंडल, आशीष सोनी, दीपक रंजन दास, कम्प्यूटर साइंस की अंजुम शाहीन सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद थीं। कार्यक्रम का संचालन वाणिज्य संकाय की प्रभारी चरनीत संधु ने किया।

Leave a Reply