• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मिसेज इंडिया यूनिवर्स रनरअप सुलोचना ने सूरत और सीरत से जीता खिताब

Feb 26, 2019

Mrs India Universe Sulochana Hirwaniभिलाई। वाइरस इंटरटेनमेन्ट द्वारा मुम्बई में आयोजित मिस एंड मिसेज इंडिया यूनिवर्स ब्यूटी पेजेन्ट में भिलाई की सुलोचना हिरवानी सेकण्ड रनर अप बनी और ‘ब्यूटीफुल बॉडी’ का सब टाइटल अपने नाम किया। उन्होंने अपनी सूरत और सीरत से यह मुकाम हासिल किया। उन्होंने अपने गायन से भी प्रेक्षकों व जजों को खूब प्रभावित किया। सुलोचना गांव की बेटी हैं। उनका जन्म पाटन के बटंग में हुआ। प्रारंभिक शिक्षा एनसीईआरटी स्कूल में हुई जिसके बाद उन्होंने बीएसपी गर्ल्स स्कूल में दाखिला ले लिया। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय सेक्टर-6 से उन्होंने वाणिज्य में स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की।Sulochana Hirwaniलगभग 30 वर्षीय सुलोचना बताती हैं कि उनकी रुचि पढ़ाई के अलावा खेलकूद और संगीत में रही है। वे बास्केटबाल की अच्छी खिलाड़ी रही हैं तथा स्कूल कालेज में खेलती रही हैं। विवाह के बाद उन्होंने परिवार को प्राथमिकता दी। उनकी दो संतानें हैं जिनमें से बड़ा 11 साल का है।
सुलोचना बताती हैं कि उनके पति अमित हिरवानी ने उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया। पिछले साल उन्होंने जयपुर में एक सौन्दर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था जहां बेस्ट पर्सनालिटी का खिताब जीता था। इस वर्ष जैसी ही इस प्रतियोगिता की खबर हुई तो पति ने प्रोत्साहित किया और नामांकन भेज दिया।
सुलोचना बताती हैं कि सौन्दर्य प्रतियोगिताओं में मिलने वाले प्रशिक्षण को वे महत्वपूर्ण मानती हैं। वहां बॉडी लैंग्वेज पर काफी फोकस किया जाता है। शारीरिक सुन्दरता के साथ ही वहां मन की सुन्दरता का भी मोल है। गायन के उनके शौक ने भी उनका खूब साथ दिया। अपना परिचय उन्होंने गाकर ही दिया था।
पेशे से ब्यूटीशियन और जूलरी डिजाइनर सुलोचना की इच्छा है कि छत्तीसगढ़ से अधिकाधिक संख्या में युवतियां और महिलाएं राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता का हिस्सा बनें तथा अपना व्यक्तित्व निखारें। इसके अलावा वे आर्गेनिक कृषि को बढ़ावा देने के लिए भी काम करना चाहती हैं।

Leave a Reply