• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय के शिक्षा विभाग ने ओटेबंध में लगाया सामुदायिक शिविर

Feb 26, 2019

Community Campभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के शिक्षा विभाग द्वारा सामुदायिक शिविर का आयोजन ग्राम ओटेबंध में किया गया। शैक्षिक भ्रमण के अंतर्गत विद्यार्थियों द्वारा सर्वेक्षण, रैली, स्वच्छता के प्रति जागरूकता तथा ट्रैफिक नियमों के बारे में विद्यार्थियों तथा ग्रामीणों को जागरूक किया गया। साथ ही स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु नाटक का प्रदर्शन किया गया। शहीदों को कविताओं द्वारा श्रद्धांजलि दी गई। देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये गये। विद्यालय परिसर में ट्रेफिक नियमों की जानकारी बच्चों को दी गई एवं इससे संबंधित पोस्टर चार्ट आदि लगाये गये। शैक्षिक भ्रमण के अंतर्गत विद्यार्थियों ने ग्राम ओटेबंध का संवेक्षण कार्य भी किया जिसमें विद्यार्थियों ने ग्रामीणों के घर-घर जाकर जानकारियां इकट्ठी की। जिसे यह सर्वे किया गया कि परिवार में कितने व्यक्ति हैं, पढ़े लिखे कितने हैं, कहां तक पढ़े है। पानी की क्या व्यवस्था है। व्यवसाय से संबंधित प्रश्न भी पूछे गये कि किस प्रकार के व्यवसाय से व्यवसाय ग्रामीणों द्वारा किये गये जा रहे हैं और उन्हें किस प्रकार की आवश्यकता है।

विद्यार्थियों ने ओटेबंध में जन-जागरूकता के लिये नारे भी लगाए जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं, सबको साक्षर बनाओ, प्रकृति की रक्षा जीवन की सुरक्षा आदि इसके अलावा वृक्षारोपन, स्वच्छता, स्वास्थ्य, महिला साक्षरता, लड़कियों की शिक्षा, शौचालय का इस्तेमाल करने आदि के बारे में जागरूक करने की कोशिश की गई। ग्राम ओटेबंद के सरपंच जीवनलाल साहू ने कहा कि इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए।
महाविद्यालय की प्राचार्य डा. हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम में उपस्थित होकर छात्रों से कहा कि इस प्रकार के सामुदायिक कार्यक्रमों का आयोजन करने से विद्याथिर्यों एवं ग्रामीण समुदाय में निकटता आती है तथा विद्यार्थी ग्रामीण जीवन शैली से रूबरू होते हैं। विभागाध्यक्ष डॉ.पूनक निकुंम्भ ने विद्यार्थियों को इस प्रकार का आयोजन करने की प्रशंसा की। महाविद्यालय के सीओओ दीपक शर्मा ने विभाग द्वारा किये गए कार्य की सराहना की। कार्यक्रम की प्रभारी डॉ.स्वाती पाण्डे ने धन्यवाद ज्ञापन दिया इस कार्यक्रम में विभाग के समस्त प्राध्यापक उपस्थिति रहे।

Leave a Reply