• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सीएसवीटीयू की फार्मेसी मेरिट लिस्ट में रूंगटा फार्मेसी कॉलेज ने लहराया परचम

Mar 15, 2019

डी.फार्मा, बी.फार्मा तथा एम.फार्मा कोर्सेस के 8 स्टूडेंट्स मेरिट लिस्ट के अग्रणी स्थानों में
Rungta Pharmacy College Meritभिलाई। संतोष रूंगटा समूह (आर-1) के कॉलेज रूंगटा कॉलेज आॅफ फार्मास्यूटीकल्स साइंसेस एण्ड रिसर्च (आरसीपीएसआर) के स्टूडेंट्स ने सीएसवीटीयू की मेरिट लिस्ट में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से विगत वर्षों की तरह इस बार भी अपना दबदबा कायम रखा है। आरसीपीएसआर में संचालित डिप्लोमा इन फार्मेसी, बैचलर आॅफ फार्मेसी तथा मास्टर आॅफ फार्मेसी कोर्सेस के स्टूडेंट्स ने सीएसवीटीयू की 2016-17 की हाल ही में घोषित मेरिट लिस्ट में उल्लेखनीय सफलता अर्जित करते हुए कुल 8 स्थानों पर कब्जा जमाकर अपना वर्चस्व कायम रखा। डी. फार्मा कोर्स की छात्रा जॉली रानी धर 85.90 प्रतिशत अंक हासिल कर सीएसवीटीयू की मेरिट लिस्ट टॉपर रही वहीं कविता जैन ने 83.24 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरा तथा छात्र कल्याण नवगिरे ने 81.05 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सातवाँ स्थान हासिल किया। बी.फार्मा कोर्स की स्टूडेंट श्रद्धा भोंडेकर ने 85.23 प्रतिशत अंकों के साथ यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट में सेकण्ड टॉपर रहीं वहीं जयंती जायसवाल ने 84.11 प्रतिशत के साथ आठवाँ स्थान हासिल किया। एम.फार्मा (फार्मास्यूटीक्स) कोर्स की छात्रा गरिमा शर्मा 81.80 प्रतिशत अंकों के साथ यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट में चैथे स्थान पर रहीं वहीं हर्षा सोलंकी ने 79.33 प्रतिशत अंकों के साथ छठवाँ तथा संध्या ने 78 प्रतिशत अंकों के साथ यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट में सातवाँ स्थान हासिल किया। रूंगटा कॉलेज आॅफ फार्मास्यूटीकल्स साइंसेस राज्य का एक मात्र फार्मेसी कॉलेज है जिसे कि उत्कृष्टता के आधार पर एनबीए, नैक एक्रीडीयेशन तथा भारत सरकार के मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा जारी एनआईआरएफ रैंकिंग में अग्रणी स्थान प्राप्त है। कॉलेज में पूर्व से ही 4 डीएसटी के तथा 4 सीजीकॉस्ट के रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर कार्य चल रहा है वहीं विगत दिनों रिसर्च क्षेत्र में उत्कृष्टता, निरंतर प्रगति तथा विशिष्ठ योगदान को देखते हुए डिपाटर्मेंट आॅफ साइंस एण्ड टेक्नालॉजी (डीएसटी), नई दिल्ली द्वारा 40 लाख रूपये की ग्रांट प्रदान की गई है जो कि देश के चुनिंदा प्रतिष्ठित निजी कॉलेजों को प्रदान की जाती है और इस हेतु कॉलेज का रिसर्च बैकग्राउण्ड, पीएच.डी. प्राप्त फैकल्टी मेम्बर्स की उपस्थिति, अध्ययनरत् स्टूडेंट्स की संख्या, पीजी स्तर पर किये जा रहे शोध कार्य, एनबीए तथा नैक जैसी प्रतिष्ठित ग्रेडिंग एजेंसी का प्रमाणीकरण, कॉलेज के स्टूडेंट्स का जॉब प्लेसमेंट आदि प्रमुख बिन्दूओं पर कॉलेज को परखकर यह ग्रांट जारी की जाती है।
रूंगटा कॉलेज आॅफ फार्मास्यूटीकल्स साइंसेस एण्ड रिसर्च (आरसीपीएसआर) के स्टूडेंट्स के इस उत्कृष्ठ प्रदर्शन पर संतोष रूंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स के चेयरमेन संतोष रूंगटा, डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा, डायरेक्टर एफ एण्ड ए श्री सोनल रूंगटा, प्रिंसिपल-आरसीपीएसआर डॉ. डी.के. त्रिपाठी, वाइस-प्रिंसिपल डॉ. एजाजुद्दीन, वरिष्ठ फैकल्टी मेम्बर्स डॉ. अमित अलेक्जेण्डर, डॉ. कार्तिक नखाते, मुकेश शर्मा तथा समस्त फैकल्टी मेम्बर्स व स्टाफ ने हर्ष व्यक्त करते हुए उन्हें अपनी शुभकामनायें दी हैं।
गौरतलब है कि इससे पूर्व संतोष रूंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के इंजीनियरिंग कोर्सेस के स्टूडेंट्स ने छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानन्द तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू) द्वारा ही विगत दिनों जारी की गई डिप्लोमा इंजीनियरिंग, बीई तथा एमटेक, कोर्सेस की 2016-17 की मेरिट लिस्ट में भी अग्रणी स्थानों पर कब्जा जमा एकाडमिक एक्सीलेंस के क्षेत्र में अपनी श्रेष्ठता सिद्ध की थी।

Leave a Reply