स्पर्श ने आरटीसी उतई में लगाया महिलाओं के लिए विशेष शिविर

Sparsh Multispeciality Hospitalभिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल ने महिला दिवस के उपलक्ष्य में सीआईएसएफ के आरटीसी काम्पलेक्स उतई में विशेष शिविर लगाया। शिविर में कैंसर के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ ही महिलाओं के कुछ टेस्ट्स किए गए तथा सैम्पल लिये गये। स्पर्श की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ नम्रता भुसारी एवं डॉ कीर्ति कौरा ने आरटीसी के वेलफेयर सेन्टर में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित किया। पहले बोलते हुए डॉ कीर्ति कौरा ने बताया कि स्तन कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यदि सतर्क रहा जाए तो इसके दुष्प्रभावों से काफी हद तक बचा जा सकता है। CISF RTC Complex Uttaiउन्होंने बताया कि स्त्री स्वयं भी अपने स्तनों में होने वाले परिवर्तन एवं चूचकों से हो रहे स्राव पर नजर रख सकती हैं। तत्काल चिकित्सक से सम्पर्क कर मैमोग्राफी टेस्ट करवाया जा सकता है जो चावल के दाने जितने आकार के ट्यूमर को भी ढूंढ लेने में सक्षम है। देर होने पर कभी कभी पूरे स्तन को हटाने की नौबत आ जाती है।
वहीं डॉ नम्रता भुसारी ने गर्भाशय ग्रीवा या डिम्बग्रंथी के कैंसर की चर्चा करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार का असामान्य स्राव होने पर तुरन्त चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। कमर या पेड़ू में दर्द की अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। विशेषकर रजोनिवृत्ति (मीनोपॉज) के बाद होने वाले स्राव खतरनाक हो सकते हैं। पैप स्मीयर जैसे आसान टेस्ट से रोग का आसानी से पता लगाया जा सकता है।
शिविर का लाभ 45 महिलाओं ने उठाया। इसमें से 15 महिलाओं की जांच भी की गई तथा 8 महिलाओं के पैप स्मीयर्स लिए गए। शिविर में आरटीसी काम्पलेक्स के सीएमओ एसजी डॉ सत्येन्द्र कुमार सिन्हा तथा डॉ उषा सिन्हा ने भी सहयोग प्रदान किया।

Google GmailTwitterFacebookGoogle+WhatsAppShare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>