• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में महिला समागम : बदल रही महिलाओं की दुनिया

Mar 7, 2019

Mahila Samagam at Shri Shankaracharya Mahavidyalayaभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के महिला प्रकोष्ठ ‘विविधा’ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में विशाल महिला समागम का आयोजन किया गया। लायन्स क्लब दुर्ग की अध्यक्ष अनिता अग्रवाल कार्यक्रम की मुउख्य अतिथि थीं। विशिष्ट अतिथि के रूप में खालसा महाविद्यालय, दुर्ग की निदेशक दीप्ति खुराना, जिला क्रीड़ा अधिकारी भिलाई कल्पना स्वामी, महाविद्यालय की प्राचार्या व निदेशक डॉ. रक्षा सिंह, अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में विभिन्न समाजों के महिला प्रकोष्ठ की महिलाएं श्रीमती इंद्राजी, श्रीमती टी.शुभा लक्ष्मी, श्रीमती तुलसी, श्रीमती पी. पदमा, श्रीमती संचेता राय, फरीदा बैगम, श्रीमती नीलिमा, श्रीमती किर्ती ने उपस्थित होकर अपने समाज द्वारा महिलाओं के सर्वांगीण विकास हेतु किए जाने वाले प्रयासों का विस्तार से वर्णन किया।Mahila Samagam Raksha Singhमहाविद्यालय की निदेशक व प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने कहा कि विविधा मतलब महिलाएं विविध प्रकार के कार्य कर सकती है। स्कूलों में हो रही अप्रिय घटनाओं के प्रति चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि छोटी उम्र की बालिकाओं के लिए डिवाइडर स्कर्ट, महिला पुलिस के लिए परिधान में जैकेट को शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस थाने में इस तरह के केस की पूछताछ के लिए या तो अलग कक्ष हो या फिर परदे की आड़ होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि कालेज में सेनेटरी पेड मशीन लगी है और इससे संबंधित चर्चा करने में स्टाफ में किसी तरह की झिझक नहीं है। उन्होंने कहा कि मेडिकल किट के साथ सेनेटरी पेड भी रखा जाना चाहिए। बड़े मार्केट में किसी बड़ी दुकान में महिलाओं के लिए शौचालय के साथ एक अलग से कमरा भी बनवाना चाहिए। सर्वाइकल कैंसर का टीका जो 800 रूपये में आता है उसे सरकार को जरूरत मंद को नि:शुल्क उपलब्ध करवाना चाहिए।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती दीप्ति खुराना ने कहा कि हम समाज से पहले भारतीय है। जो नारी बच्चे को जन्म देती है वो 13 दिन तक अशुद्ध कैसे हो सकती है। हमारे पतियों ने हमारा साथ दिया है इस लिए हम आज यहां पर है। हमने रोटी बैंक की शुरूआत की है जिससे प्रत्येक घर से सप्ताह में एक दिन चार रोटी और सब्जी इकट्ठा कर जरूरतमंदों के यहां पहुचाने का काम करती है।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती कल्पना स्वामी ने कहा कि टेलेंन्ट सबमे होता है परंतु झिझक के कारण वह सामने नहीं आता है। कभी भी हम किसी पुरूष को बदनाम नहीं कर सकते है क्यों की उनका सहयोग आवश्यक है। महिलाओं में तीसरा सेन्स होता है जो सामने वाले की नजर को पहचानता है। आज रक्षा मैडम के एक कदम से 100 महिलाएं एकत्रित हो गयी है। रक्षा मैडम का सुझाव स्कूलों और पुलिस विभागों में अनिवार्य रूप से लागू हो जाना चाहिए। हमारे घर में जो महिलाएं काम कर रही है उसे नौकरानी नहीं बल्कि घर की सदस्य समझना चाहिए तभी महिला सशक्तिकरण होगा।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती अनिता अग्रवाल ने कहा कि महिला सशक्तिकरण का महाकुंभ का दर्शन यहां पर हो रहा है। ग्रंथों में नारी को पूज्य स्वरूप माना गया है। महिलाएं किसी से कम नहीं है पूरी दुनिया की कहानी हमसे है। पूरे वर्ष में नारीयों के लिए एक दिन यह उचित नहीं है। हमारे द्वारा खुशियों की सौगात नाम से कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसमें जिस अस्पताल में बच्ची का जन्म होता है वहां जा कर बच्ची के कपड़े उसकी माता के कपड़े एवं पौष्टिक आहार का वितरण करते है। मायरा के तहत शादी के योग्य गरीब बच्ची के लिए उपहार परिवार को भेंट किया जाता है। जिस परिवार में गरीबी के कारण लडकी को स्कूल नहीं भेजा जाता उसे हम गोद लेकर शिक्षा संबंधित जरूरतों को पूरा किया जाता है।
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण भारत की संस्कृति को संजोये विभिन्न समाज की महिलाओं द्वारा अपनी अपनी संस्कृति के प्रदर्शन हेतु स्टॉल लगाकर किया गाया। कार्यक्रम में गुजराती, मराठी, तेलुगू, मुस्लिम, पंजाबी, छत्तीसगढ़ी, बंगाली और ईसाई समाज की महिला प्रकोष्ठ की महिलाएं भाग लें रही थी, जिन्होने अपने समाज की कला एवं संस्कृति का प्रदर्शन किया।
कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
महाविद्यालय की विविधा सेल को उनके द्वारा किये जाने वाले बेहतर कार्यों के लिए श्रीमती अनिता अग्रवाल के द्वारा समाज की ओर से प्रोत्साहन राशि भेंट की गयी एवं भिलाई केरला समाज की ओर से प्रोत्साहन राशि भेंट करने हेतु घोषणा की गयी।
कार्यक्रम में भारतीय अनेकता में एकता को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न प्रांतो के वेशभूषा, रहन सहन, खान-पान, संस्कृति, धार्मिक सहिष्णुता पर आधारित एक चलचित्र का प्रर्दशन किया गया।
कार्यक्रम का संचालन सहा. प्रा. माधुरी वर्मा एवं सहा. प्रा. मोनिका वर्मा ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. जयश्री वाकणकर ने किया।
इस अवसर पर भिलाई के विभन्न समाज की प्रमुख महिला पदाधिकारी, सदस्या, विभन्न महाविद्यालयों के प्राध्यापक, कर्मचारी, मीडिया प्रभारी, महा. के प्राध्यापक गण, कर्मचारी गण एवं अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply