जिनोटा में लगा नि:शुल्क हृदय रोग जांच शिविर, मिले 24 से ज्यादा नए मरीज

Zinota Polyclinicभिलाई। जिनोटा फार्मेसी एवं पालीक्लिनिक में आज आयोजित नि:शुल्क हृदय रोग जांच शिविर में लगभग सौ लोगों ने अपनी जांच करवाई। इन मरीजों की लिपिड प्रोफाइल, एचबीए1सी, टीएसएच एवं ब्लड शुगर की जांच की गई। इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ पार्थ स्थापक ने मरीजों की जांच कर परामर्श दिया। इन में से कुछ मरीजों को औषधि के साथ ही नियमित जांच की सलाह दी गई।Zinota-Polyclinic Zinota Pharmacy Campजिनोटा फार्मेसी की डायरेक्टर श्रीलेखा विरुलकर ने बताया कि अब हृदय रोग किसी भी उम्र के लोगों को हो रहा है। लोगों को पता ही नहीं चलता कि कब वे दिल के मरीज हो गए और अचानक दिल का दौरा पड़ जाता है। दिल का दौरा एक इमरजेंसी होती है जिसमें न केवल जान को जोखिम होता है बल्कि इलाज भी बेहद खर्चीला हो जाता है। लोगों को इन दुश्वारियों से बचाने के लिए ही जिनोटा रिमेडी•ा के तत्वावधान में इस शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में 24 साल से लेकर 86 साल तक के मरीज पहुंचे। कुछ बुजुर्ग एकदम फिट मिले जबकि अधेड़ आयु के अधिकांश स्त्री एवं पुरुषों में थायरॉयड, शुगर एवं कोलेस्ट्रॉल से जुड़े सिम्पटम्स देखे गए। इनके रक्त के सैम्पल लिये गये हैं जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार को आ जाएगी।
डॉ पार्थ स्थापक ने बताया कि इन छोटी छोटी जांचों से व्यक्ति के दिल की सेहत का आसानी से पता लगाया जा सकता है और उचित उपचार के द्वारा उन्हें हृदयाघात जैसी आपात स्थिति से बचाया जा सकता है। इस शिविर में भी उन्हें 20-25 मरीज ऐसे मिले जिन्हें दवाओं की जरूरत थी। इसके साथ ही मरीजों को लाइफ स्टाइल में कुछ परिवर्तन करने का सुझाव दिया गया।
शिविर के संचालन में जिनोटा फार्मेसी के कमल गुरनानी, श्री प्रसाद, श्री शशि, श्री साहू एवं श्री शिव ने अपना योगदान दिया। सैम्पल कलेक्शन एवं रक्तशर्करा की जांच थारयोकेयर के प्रमोद वर्मा ने की।

Google GmailTwitterFacebookGoogle+WhatsAppShare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>