• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बौद्धिक संपदा की सुरक्षा पर शंकराचार्य महाविद्यालय में व्याख्यान

Apr 27, 2019

IPR Day SSMVभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के आई.पी.आर. सेल द्वारा आई.पी.आर. दिवस (26 अप्रैल) पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। वर्तमान युग में आई.पी.आर. की ‘आवश्यकता एवं महत्ता’ पर प्रकाश डालते हुए महाविद्यालय के आई.क्यू.ए.सी. सेल के प्रमुख डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि इन्टेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स के विषय में जानकारी होना आवश्यक है। अत्यंत आसान भाषा शैली के द्वारा उदाहरण सहित इन्टेलेक्चुअल प्रापर्टी अधिकारों को बताते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपने विचार या कोई नवीनतम आविष्कार को दुनिया के सामने लाने से पहले अपने आई.पी.आर. का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।
महाविद्यालय की प्राचार्य एवं निदेशक डॉ. रक्षा सिंह ने कॉपीराइट्स के विषय पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि चाहे आप पुस्तकें लिखें या किसी तरह का कोई शोध या आविष्कार करें, अपने वास्तविक कार्य को सुरक्षित करने तथा दुनिया के सामने लाने के लिए इन्टेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स का प्रयोग अवश्य करें। यह आधुनिक युग की एक अनिवार्य आवश्यकता है।
इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी वरिष्ठ एवं कनिष्ठ प्राध्यापक एवं बड़ी संख्या में विज्ञान, वाणिज्य एवं कला के विद्यार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply