• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

ब्रह्माकुमारीज उत्कर्ष समर कैम्प में भीतर के प्रकाश से परिचित हुए बच्चे

Apr 28, 2019

Brahmakumari Summer Campभिलाई। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के पीस ऑडिटोरियम में कक्षा छठवीं, सातवीं एवं आठवीं के विद्यार्थियों के लिये आयोजित उत्कर्ष समर कैम्प -19 के चौथे दिन टच द लाईट प्रोग्राम कि शिक्षिका शिखा भटनागर ने इनर ब्यूटी यानि आंतरिक सुंदरता विषय पर सम्बोधित करते हुए कहा कि हर चमकती हुई चीज सोना नहीं होती एक समय बाद वह अपनी चमक खो देता है पर असली सोना सदा चमकता रहता है। Brahmakumari Summer Campश्रीमती भटनागर ने कहा कि हमारी आंतरिक सुंदरता हमारे अंदर छुपी है लेकिन हम उसका बहुत ही कम समय उपयोग करते है और बाहरी सुंदरता जैसे खूबसूरत चेहरा, अच्छे कपड़े आदि से हम अपनी सुंदरता की तुलना करते है। क्योंकि हमारा सारा ध्यान बाहर की तरफ होता है। हर समय हम दूसरों को देखते है। जैसे वह बहुत झूठ बोलता है, आलसी है, गाली देता है आदि। कभी अपने अंदर झांककर नहीं देखते है कि मेरा व्यवहार दूसरों के प्रति कैसा है। मैं अपने पैरेन्टस के साथ कैसा व्यवहार करता हूँ। क्या मैं एक बार में बड़ों का कहना मान लेता हुँ। अगर हाँ तो यह हमारी इनर ब्यूटी है। यही वैल्यूज माना अंदर की सुंदरता है।
उन्होंने गुब्बारों की मदद से इसका प्रदर्शन भी किया। इसमें हाथ व कमर में बलून्स बांध कर उन्हे डांस करते हुए फूटने से बचाना था न कि दूसरों के बलून को फोड़े बगैर स्वंय के बलून्स को बचाना था। जिसे सभी ने एकाग्रता और उमंग उत्साह से इस गेम के उद्देश्य को समझ कर खेला। किसी का नुकसान करके धक्का देकर बलून नहीं फोडऩा था ठीक इसी प्रकार जीवन में भी किसी को हराकर हम जीत नही सकते है। यह हमारी बैड क्वलिटी है। हमें हमारी काबिलियत से आगे बढऩा है। इसी गेम के मध्य हलचल और शांति, समय का महत्व, डिसिप्लीन मेंटेन कर मेडिटेशन भी कराया गया।
सर्वप्रथम कैम्प के शुरूआत में बच्चों को लाईफ में आल इज वैल और बम बम बोल रे मस्ती में तू डोल रे गीतों के माध्यम से एक्सासाईज कराया गया।
आपने लक्ष्य के बारें में बताते हुए कहा कि जीवन में हमेशा लक्ष्य सामने रखना चाहिए। लक्ष्य नहीं तो कुछ भी नहीं। जिनके पास लक्ष्य नही होता वह बच्चे टी वी देखने में, इधर उधर की बातों में अपना किमती समय व्यर्थ गंवाते है।
हमें अपनी बुरी आदतों को दूर करने केे लिए चार बातों पर ध्यान देना होगा। जैसे पहला सहनशीलता का गुण अपना कर। दूसरों को क्षमा करके। तीसरा अपने आप को शांत रखकर। चौथा सबके साथ स्नेहपुर्वक व्यवहार करके। लेकिन यह तभी संभव होगा जब अपने ऊपर अटेन्शन होगा और अटेन्शन मेडिटेशन से ही आयेगा। आपके गुण आपके साथ हमेशा रहेंगे जो आपको जीवन में आगे बढ़ाने में मदद करेंगे। बेस्ट फ्रेन्ड आपकी बुक्स है।
हमारा देश एक से नहीं चलता सब मिलजुल कर आपसी सहयोग द्वारा चलता है। इसलिए हमें हमेशा एक होकर रहना चाहिए। अपना स्वार्थ ने देख मिलकर रहना चाहिए तब भारत देश उन्नति करेगा।

Leave a Reply