• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बच्चों को झिड़कने के बजाय उनके सवालों का जवाब दें, वरना… : भूपेश

May 21, 2019

रूंगटा कैम्पस से मेरा प्लेसमेन्ट नगर निगम में हो गया : देवेन्द्र

Bhupesh Baghelभिलाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पालकों से आग्रह किया है कि वे अपने बच्चों को उनके सवालों पर झिड़कें नहीं बल्कि उनसे बातचीत करें और उनके सवालों का समाधान करने का ईमानदारी से प्रयत्न करें। उन्होंने कहा कि यदि बच्चों को अपने सवालों पर केवल झिड़कियां मिलीं तो वे सवाल पूछना बंद कर देंगे और फिर संवादहीनता की स्थिति बन जाएगी। मुख्यमंत्री बघेल यहां संतोष रूंगटा कैम्पस में आयोजित मेगा जॉब फेयर ‘प्लेसमेंटनामा’ के बाद आयोजित ‘सच हुए सपने’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।मुख्य अतिथि की आसंदी से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री बघेल ने पालकों को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी नाराजगी से बच्चों का मानसिक विकास रूक जायेगा। ठीक यही परिस्थिति स्टूडेंट और शिक्षक में भी होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि यदि बच्चे का उचित विकास नहीं होगा तो राष्ट्र का विकास भला कैसे संभव होगा।
उन्होंने कहा कि युवा एकांत में आत्म मंथन करें कि वे क्या बनना चाहते हैं, क्योंकि नौकरी छोटी हो या बड़ी आत्मसंतुष्टि बहुत जरूरी होती है। यदि आत्मसंतुष्टि न हो तो दूसरा रास्ता अख्तियार करना ज्यादा सही होता है। कोई जरूरी नहीं कि हर स्टूडेंट डॉक्टर, इंजीनियर या नेता बने यह उसपर निर्भर करता है कि वह किस फील्ड में सफलता हासिल कर सकता है इस उद्देश्य को ध्यान में रखें। अपने आपको किसी से कम्पेयर न करें।
उन्होंने कहा कि हमारा देश की 65 प्रतिशत जनसंख्या युवा है और विश्व का सबसे युवा देश होने के कारण यहां के युवाओं के कंधों पर यह महती जिम्मेदारी है कि वे देश व प्रदेश की समृद्धि तथा खुशहाली के बारे में सोचें। हर नई चीज का पहले विरोध होता है जैसे कि जब कम्प्यूटर आया तब उसका विरोध हुआ और आज परिस्थिति यह है कि आॅफिस में कम्प्यूटर और मोबाइल के सिवाय मानवीय कार्य की कल्पना तक नहीं की जा सकती।
विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक तथा महापौर देवेन्द्र यादव ने युवाओं से आग्रह किया कि वे जहां भी जायें वहां अपने संस्कारों तथा अपनी शिक्षण संस्थान को कभी न भूलें। उन्होंने रूंगटा समूह के इंस्टीट्यूशन्स की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां के एलुमनी होने के नाते यहां के कैम्पस प्लेसमेंट से वे भली-भांति परिचित हैं तथा वे इस बात पर गर्व का अनुभव करते हैं। उन्होंने युवा साथियों को कैरियर में सफलता की शुभकामनायें दीं। उन्होंने कहा रूंगटा से मेरा प्लेसमेंट भिलाई नगर निगम तथा छ.ग. विधानसभा में हुआ है।

Leave a Reply