• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शासन की फ्लैगशिप योजना नरवा, गरुवा, घुरवा अउ बाड़ी में जनभागीदारी का आव्हान

May 31, 2019

Narua Garuva Ghurva Baadiबेमेतरा। विधायक गुरुदयाल सिंह बंजारे एवम कलेक्टर महादेव कावरे ने अनुविभाग मुख्यालय नवागढ़ पहुचकर नवागढ़ ब्लॉक के सरपंच एवं पंचायत सचिवों की बैठक लेकर निर्माण कार्यो की समीक्षा की। शासन की फ्लैगशिप योजना नरवा, गरुवा, घुरवा अउ बाड़ी के कार्यो के क्रियान्यवयन की जानकारी ली। उन्होंने शासन की इस महत्वपूर्ण योजना में जनभागीदारी का आव्हान किया। कलेक्टर ने कहा कि गौठान को डे-केयर के रूप में विकसित किया जाएगा। नवागढ़ ब्लाक के 14 गावों में गौठान निर्माण के लिए 19-19 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। Bemetara Collectorइनमें 14 गाव – नारायणपुर, झिलगा, (बेवरा पंचायत) मोहतरा, बरबसपुर, धोबघट्टी (मल्दा पंचायत) अमोरा, बोरतरा, रूसे अमलडीहा, बदनारा, रमपुरा, टोहड़ी, रोहरा, गिधवा, ईटई, शामिल है। इनमें- नारायणपुर, कोें मॉडल गौठान के रूप में चयन किया गया है।
बैठक के दौरान उन्होंने अपूर्ण कार्यो को शीघ पूरा करने के निर्देश दिये। इसमें गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाए। महात्मा गांधी नरेगा अजा . विकास प्राधिकरण प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, सांसद/विधायक निधि के कार्य , तालाब गहरी करण ,सड़क निर्माण प्रधानमंत्री आवास, सामुदायिक भवन अहाता निर्माण मंच निर्माण कार्य की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव आचार संहिता खत्म हो गई है अत: नए कार्य शीघ शुरू करे । कलेक्टर ने पंचायत सचिवों से कहा कि मिट्टी के कार्य तालाब गहरीगरण, सड़क निर्माण मानसून के पूर्व आगामी 15 जून तक पूर्ण करें। विधायक ने कायर्पालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं कायर्पालन अभियंता पीएचई प्रोजेक्ट को गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर पेयजल समस्या वाले गावों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में आवश्यक कायर्वाही करें। विगत 3 वर्ष से सूखा पड़ने के कारण नवागढ़ ब्लाक का भू-जल स्तर नीचे चला गया है। पीएचई प्रोजेक्ट ने बताया की नवागढ़ अंचल के 54 गांवों में शिवनाथ नदी नांदघाट एनीकट से समूह नलजल योजना के जरिये मीठा पानी पहुचाया जा रहा है। कलेक्टर ने पंचायत सचिवों को प्रधानमंत्री आवास योजना का अपूर्ण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। विधायक श्री बंजारे रे कहा कि हितग्राहियो के चयन में सरपंच/पंचायत सचिव सावधानी बर्ते और जो इस योजना के अंतर्गत पात्र है उन्हीं लोगो ंको इसका लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें। विधायक ने पंचायत सचिवों को चेतावनी देते हुए कहा कि सचिव कोई सरपंच जैसे जनप्रतिनिधि नहीं है। वे आम जनता से अपना बर्ताव संयमित शिष्ट ढंग से करें। वे शासकीय सेवक के अनुसार अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करें। अन्यथा शिकायत मिलने पर उनके विरूद्व कड़ी कायर्वाही की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य बिसौहा राम साहू ने अपनी बात रखते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण का बकाया राशि का भुगतान, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का समय पर भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, जिन सरपंचों ने निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया है उसका उपअभियंता से मूल्यांकन की कायर्वाही करें। कलेक्टर ने लोकसेवा गांरटी अधिनियम के अंतर्गत आम जनता की समस्याओं का निर्धारित समय-सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने जनपद पंचायत के उप अभियंताओं से कहा कि वे निर्माण कार्यों का एक सप्ताह के भीतर मूल्यांकन करे अन्यथा उनके विरूद्व कड़ी कायर्वाही की जावेगी। कायर्पालन अभियंता विद्युत विभाग ने बताया कि नवागढ़ में शीघ्र ही बिजली बिल जमा करने के लिए एटीपी मशीन स्थापित कि जाएगी, इसी तरह नांदघाट में भी इसके लिए प्रयास किया जाएगा। कलेक्टर ने तहसीलदार एवं एसडीएम को निर्देश दिये कि राजस्व पुस्तक परिपत्र आर.बी.सी 6-4 के कोई भी प्रकरण लंबित न रहें।
विधायक एवम कलेक्टर ने 3–4 वर्ष पहले स्वीकृत कार्यो के अब तक शुरू नही होने पर अप्रसन्नता जाहिर की। इन कर्यो को जल्द से जल्द प्रारम्भ करे। अन्यथा निरस्त करने की कायर्वाही की जावेगी। कलेक्टर ने कहा कि पंचायत सचिव एवं पटवारी अपने निर्धारित मुख्यालय में रहें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कायर्पालन अधिकारी प्रकाश कुमार सर्वे अनुविभागीय राजस्व डी.एस.उईके, जनपद पंचायत के अध्यक्ष टार्जन साहू जिला पंचायत सदस्य बिसोहा राम साहू, जनपद पंचायत सदस्य आनंद वल्लभ ठाकुर, जनपद पंचायत नवागढ़ सीईओ. एल.एल.निषाद, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply