• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैंपस अटल रैंकिंग के शीर्ष 100 संस्थानों में शामिल

May 1, 2019

SSTC Bhilaiभिलाई। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने नई दिल्ली में आयोजित समारोह में इंडिया रैंकिंग्स – 2019 जारी किए और शीर्ष दस संस्थाओं को इंडिया रैंकिंग्स पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने अटल रैंकिंग आॅफ इंस्टीट्युशन्स आॅन इनोवेशन अचीवमेंट्स (एआरआईआईए) भी जारी की। इसके तहत शीर्ष 100 संस्थानो की सूची भी जारी की गई जिसमें छत्तीसगढ़ से एकमात्र संस्था श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैंपस भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा संस्थानों में ईनोवेशन तथा इन्टरप्रोन्युर कल्चर के प्रोत्साहन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. सत्य पाल सिंह ने संस्थानों की अटल रैंकिंग (एआरआईआईए) को लॉन्च किया गया था।
इस वर्ष भारत सरकार द्वारा पहली बार अटल रैंकिंग आॅफ इंस्टीट्युशन्स आॅन इनोवेशन अचीवमेंट्स (एआरआईआईए) की शुरुआत हुई जो की संस्था में उपलब्ध विभिन्न संस्धान जैसे की इनोवेशन व स्टार्टअप के क्षेत्र में किये गये कार्य, प्री इनक्युबेशन तथा इनक्युबेशन सेंटर तथा स्टार्टअप के लिये इन्फ्रास्ट्रकचर, नवाचार (इनोवेशन) मे छात्रो के प्रदर्शन, पेटेंटस, टेक्नोलाजी ट्रांसफर व नवाचार के सफल व्यवसायीकरण एवं नवाचार से संबंधित टिचींग लर्निंग सुविधाओ की उपलब्धता के आधार पर रैंकिंग प्रदान की है
अटल रैंकिंग के अलावा, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए श्रेणी-आधारित रैंकिंग शुरू की गई है; उन्होंने कहा कि इस तरह की रैंकिंग प्रणाली संस्थाओं के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देती है। ऐसा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी संस्थाएं आज प्रतिभा के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं झ्र चाहे वह शिक्षण प्रतिभा हो, या अनुसंधान की प्रतिभा हों, सर्वाधिक प्रतिभाशाली विद्यार्थी हो और यहां तक कि सर्वाधिक प्रबुद्ध प्रशासकों की खोज का मामला हो। यदि कोई संस्था सर्वोत्तम विद्याथिर्यों को आकर्षित करना चाहती है,तो उसे भी सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक होना चाहिए। संस्था के लिए यह भी आवश्यक होगा कि वह छात्रों और शैक्षणिक समुदाय के सदस्यों के लिए उत्साहजनक वातावरण और उपयुक्त परिसर संस्कृति, प्रदान करने वाली हो।
जैसा की सर्वविदित हो कि, श्री शंकराचार्य टेक्नीकल कैम्पस, छत्तीसगढ में एकमात्र ऐसी संस्था है जो की यूजीसी-नैक द्वारा अ ग्रेड प्राप्त है साथ ही साथ संस्था के विभिन्न विभाग एआईसीटीई- एनबीए द्वारा भी मान्यता प्राप्त है।
इस उपलक्ष्य में संस्था चेयरमैन श्री आई. पी. मिश्रा, श्री गंगाजली एजुकेशन सोसाइटी, भिलाई, श्रीमती जया मिश्रा, अध्यक्ष, श्री गंगाजली एजुकेशन सोसाइटी, भिलाई एवं संस्था के निदेशक डॉ. पी बी देशमुख ने समस्त शिक्षको एवं छात्र-छात्राओ को हार्दिक शुभकामना देते हुए कहा है की ह्लज्ञानादेव तु कैवल्यमह्व इस संस्था का मूलमंत्र है और इसमे संस्थान अपना दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी और तनमयता से कर रहा है। इसी कारण श्री शंकरचार्य टेक्नीकल कैम्पस, भिलाई के छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना तथा संस्था का नाम रोशन कर रहे हैं।

Leave a Reply