• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय के ‘कल्पतरू’ द्वारा सुरक्षा कर्मी को श्रमश्री पुरस्कार

May 4, 2019

Kalpataru Shramshreeभिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय की ‘कल्पतरू’ इकाई द्वारा सुरक्षागार्ड व स्टैंडगार्ड को श्रमश्री पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार उनकी कर्तव्य निष्ठा, ईमानदारी व सजगता के लिये प्रदान किया गया। महाविद्यालय की कल्पतरू इकाई सामाजिक सेवा, शिक्षा, महिला साक्षरता सशक्तीकरण एवं पर्यावरण के क्षेत्र में सतत कार्य करती है। कल्पतरू इकाई सफाई कर्मी एवं सुरक्षाकर्मी को उनके कार्यो के लिए अभिप्रेरित करने का कार्य करती है।श्रम पुरस्कार देते हुये महाविद्यालय की सी.ओ.ओ डॉ. मोनिका शर्मा ने कहा सुरक्षा गार्ड व स्टैंड गार्ड के कारण महाविद्यालय में कोई अवांछित व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पाते यहां तक कई बार विद्यार्थी अपनी चॉबी गाड़ी में छोड़ देते है वह भी निकाल कर सुरक्षित हाथों में पहुंचा देते है उनकी सजगता के कारण महाविद्यालय में कई दुर्घटनायें टल गयी है।
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया सर्दी, गर्मी, बरसात में अटल रुप से अपने कार्य को मुस्तैदी से करते है इसी कारण से संजय पवार स्टैंड गार्ड व सुरक्षागार्ड चन्द्रभूषण पाण्डेय को महाविद्यालय का श्रम श्री पुरस्कार प्रदान किया गया। सुरक्षागार्ड श्री चन्द्रभूषण पाण्डेय द्वारा महाविद्यालय परिसर में पर्स मिलने पर तुरन्त कार्यलय में दिया गया पर्स में एटीएम आवश्यक कगजात के अलावा दो हजार रूपये नगद थे। सुरक्षागार्ड ने ईमानदारी का परिचय देते हुये पर्स को वापस कर दिया उनकी यह ईमानदारी औरो के लिए प्ररेणा है इसी तरह स्टैण्डगार्ड संजय पवार गाड़ी से चाबी, हेलमेट, पुस्तक एवं बैग आदि को तुरन्त कार्यालय में देते है। महाविद्यालय परिसर में ऐसे ईमानदारी कर्मियों के कारण विद्यार्थी एवं स्टॉफ को क्षति नही पहुंचती। यह पुरस्कार अन्य लोगों को भी अपने कार्य को निष्ठा से करने के लिये प्रोत्साहित करेगा।
संजय पवार व चन्द्रभूषण पाण्डेय ने पुरस्कार ग्रहण करते हुये आभार व्यक्त किया व कहा उनके लिये कार्य ही पूजा है। उनके इस सम्मान पर महाविद्यालय के शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टॉफ ने हर्ष व्यक्त किया।

Leave a Reply