इंडिया टूडे, वीक एवं आउटलुक सर्वे में संतोष रूंगटा समूह का RCET नंबर वन

रिकॉर्ड प्लेसमेंट तथा उत्कृष्ट एकाडमिक एनवायरन्मेंट से मिला शीर्ष स्थान

भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रूंगटा कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी RCET ने इस वर्ष के इंडिया टुडे, द वीक तथा आउटलुक के सर्वे में राज्य में पहला स्थान अर्जित किया है। इसके साथ ही आरसीईटी को देश के टॉप इंजीनियरिंग कालेजों की सूची में 10वें स्थान पर रखा गया है। उल्लेखनीय है कि आरसीईटी पिछले 7 वर्षों से देश के शीर्ष तकनीकी संस्थानों में अपने स्थान पर बना हुआ है। आर-1 के नाम से प्रसिद्ध आारसीईटी ने इंडिया टूडे सर्वे में देश में 19वाँ तथा राज्य में पहला, द वीक सर्वे में देश में 20वाँ तथा ईस्ट जोन में दूसरा वहीं आउटलुक सर्वे में देश के टॉप 30 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 23वाँ स्थान हासिल किया है।भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रूंगटा कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी RCET ने इस वर्ष के इंडिया टुडे, द वीक तथा आउटलुक के सर्वे में राज्य में पहला स्थान अर्जित किया है। इसके साथ ही आरसीईटी को देश के टॉप इंजीनियरिंग कालेजों की सूची में 10वें स्थान पर रखा गया है। उल्लेखनीय है कि आरसीईटी पिछले 7 वर्षों से देश के शीर्ष तकनीकी संस्थानों में अपने स्थान पर बना हुआ है। आर-1 के नाम से प्रसिद्ध आारसीईटी ने इंडिया टूडे सर्वे में देश में 19वाँ तथा राज्य में पहला, द वीक सर्वे में देश में 20वाँ तथा ईस्ट जोन में दूसरा वहीं आउटलुक सर्वे में देश के टॉप 30 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 23वाँ स्थान हासिल किया है। समूह द्वारा औद्योगिक आवश्यकताओं तथा ग्लोबल एनवायरमेंट के अनुरूप शिक्षा तथा वातावरण उपलब्ध कराने हेतु किये जा रहे प्रयासों की वजह से न सिर्फ राज्य बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर इस कॉलेज की उपलब्धि को रेखांकित किया गया है।
इन सर्वे का मुख्य आधार कॉलेजों के स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट, एचआर परसेप्शन, इंडस्ट्री इंटरफेस,, इन्फ्रास्ट्रक्चर, एकाडमिक एनवायरमेंट तथा फैकल्टीज को बनाया है। उपरोक्त मापदण्डों की कसौटी पर उत्कृष्टता के आधार पर रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी ने यह उल्लेखनीय सफलता दर्ज की है। गौरतलब है कि आरसीइटी को इससे पूर्व डाटाक्वेस्ट पत्रिका द्वारा देश में 35वीं तथा वेस्टर्न रीजन में 6वीं रैंकिंग वहीं कैरियर 360 मैगजीन द्वारा ट्रिपल ए रेटिंग प्रदान की जा चुकी हैं। आरसीइटी राज्य का एकमात्र शिक्षण संस्थान है जहां छत्तीसगढ़ तथा पड़ोसी राज्यों के स्टूडेंट्स के साथ-साथ इंटरनेशनल स्टूडेंट्स भी अध्ययनरत हैं।
रूंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के चेयरमेन संतोष रूंगटा ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि देश के अग्रणी इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों की सूची में मध्य भारत से रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी की विगत 7 वर्षों से निरंतर उपस्थिति राज्य के लिये गौरव का विषय है। विगत दो दशक के समय में समूह के इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों की प्राप्त उपलब्धियों ने राज्य में उच्च तकनीकी शिक्षा की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस वर्ष समूह के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने कैम्पस प्लेसमेंट के माध्यम से एक्सेंचर, थर्मेक्स, कोनी लैब, सैप लैब, अमेजन, कॉग्नीजेण्ट, टेक महिन्द्रा जैसी विभिन्न सेक्टर्स की करीब 80 प्रमुख नेशनल तथा मल्टी-नेशनल कंपनियों में उच्च सालाना पैकेज पर रोजगार प्राप्त कर अपने तथा पालकों के देखे गये सपनों को सच करने में कामयाबी हासिल की है। गौरतलब है कि विगत डेढ़ दशक से उच्च तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर सफलता के नये आयाम स्थापित करने वाले संतोष रूंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स द्वारा भिलाई तथा राजधानी रायपुर में रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीइटी) के नाम से उत्कृष्ट इंजीनियरिंग शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षण संस्थान संचालित किये जा रहे हैं। समूह के डायरेक्टर ;टेक्निकलद्ध डॉ. सौरभ रूंगटाए डायरेक्टर ;एफ एण्ड एद्ध सोनल रूंगटा, डायरेक्टर (ग्रुप टेक्निकल एजुकेशन) डॉ. बी.के. स्थापक ने आरसीईटी की इस उपलब्धि पर हर्ष जताया है।

Google GmailTwitterFacebookGoogle+WhatsAppShare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>