प्रथम एनआरआई सम्मेलन में शिरकत करेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश

भिलाई। भूपेश बघेल 10-11 अगस्त, 2019 को शिकागो अमेरिका में प्रथम एनआरआई छत्तीसगढ़ सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे। उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ संघ (नाचा) द्वारा आयोजित यह पहला विशाल सम्मेलन होगा। नाचा ने इससे पहले छत्तीसगढ़ शासन से राज्य के विकास में योगदान करने की इच्छा जताई थी तथा इसके लिए एक रोडमैप भी सुझाया था। नाचा प्रथम अंतर्राष्ट्रीय छत्तीसगढ़ एनआरआई सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।भिलाई। भूपेश बघेल 10-11 अगस्त, 2019 को शिकागो अमेरिका में प्रथम एनआरआई छत्तीसगढ़ सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे। उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ संघ (नाचा) द्वारा आयोजित यह पहला विशाल सम्मेलन होगा। नाचा ने इससे पहले छत्तीसगढ़ शासन से राज्य के विकास में योगदान करने की इच्छा जताई थी तथा इसके लिए एक रोडमैप भी सुझाया था। नाचा प्रथम अंतर्राष्ट्रीय छत्तीसगढ़ एनआरआई सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।एसोसिएशन फरवरी 2017 में और 2 साल के भीतर गठित हुई है; यह 1500 से अधिक छत्तीसगढ़ी अप्रवासियों से जुड़ा है। एसोसिएशन अन्य राज्य-आधारित संघों (जैसे गुजरात / उड़ीसा / तमिल) के समान है, जो विश्व स्तर पर छत्तीसगढ़ एनआरआई समुदाय की मदद करने के लिए एक दृष्टिकोण के साथ गठित हुआ। एसोसिएशन के पास राज्य के विकास और कई अन्य क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने के लिए एक दृष्टिकोण भी है।
एसोसिएशन में विभिन्न विशेषज्ञता वाले सभी उच्च कुशल शिक्षित सदस्य हैं जो छत्तीसगढ़ सरकार की पहल के साथ ठीक से और पेशेवर रूप से जुड़ने पर राज्य में एक अच्छा बदलाव ला सकते हैं। मुख्यमंत्री ने इस आयोजन के लिए मुख्य अतिथि के रूप में संघ के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। सीएम के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने एसोसिएशन को सहमति पत्र भेज दिया है।
शिकागो में भूपेश बघेल से मिलने के लिए छत्तीसगढ़ एनआरआई समुदाय बहुत खुश और उत्साहित है। जानकारी को अन्य भारतीय समुदायों के नेताओं के साथ भी साझा किया गया है। एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर ने कहा कि टीम ने इस समुदाय के निर्माण के लिए बहुत प्रयास किया है। अधिकांश सदस्य कायर्कारी स्थिति में काम कर रहे हैं और स्वेच्छा से इस समुदाय के निर्माण में मदद कर रहे हैं।
आज नाचा की संयुक्त राज्य अमेरिका, और कनाडा के सभी प्रमुख शहरों में उपस्थिति है। उन्होंने भूपेश बघेल को निमंत्रण स्वीकार करने और पहले एनआरआई सम्मेलन में समर्थन प्रदान करने के लिए दिल से धन्यवाद दिया।
उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सम्मेलन एनआरआई समुदाय और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच रणनीतिक संबंध बनाता है।
भिलाई। भूपेश बघेल 10-11 अगस्त, 2019 को शिकागो अमेरिका में प्रथम एनआरआई छत्तीसगढ़ सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे। उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ संघ (नाचा) द्वारा आयोजित यह पहला विशाल सम्मेलन होगा। नाचा ने इससे पहले छत्तीसगढ़ शासन से राज्य के विकास में योगदान करने की इच्छा जताई थी तथा इसके लिए एक रोडमैप भी सुझाया था। नाचा प्रथम अंतर्राष्ट्रीय छत्तीसगढ़ एनआरआई सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।भूपेश जी को इस आयोजन में इतने सारे एनआरआई से मिलने का अवसर मिलेगा और इससे उन्हें और प्रतिनिधिमंडल को यह समझने में मदद मिलेगी कि राज्य के विकास की बेहतरी के लिए सरकार इस समुदाय से कैसे लाभ ले सकती है।
हालांकि यह कोई व्यावसायिक सम्मेलन नहीं है, यह छत्तीसगढ़ का अपना एक विस्तारित पारिवारिक आयोजन है जो आगे चलकर एक दीघर्कालिक संबंध बनाने में मदद करेगा।
श्री गणेश ने यह भी उल्लेख किया है कि शिकागो में 11 अगस्त को इंडिया डे परेड होगी, जहां लगभग 30 हजार एनआरआई भारत के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं।
मेजबान समिति ने श्री भूपेश बघेल को इस समारोह के लिए सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। इससे छत्तीसगढ़ एनआरआई और छत्तीसगढ़ राज्य को कई चीजों को बढ़ावा देने और विश्व स्तर पर छत्तीसगढ़ ब्रांडिंग में सुधार करने में मदद मिलेगी।
हम सभी अन्य भारतीय समुदायों के बीच छत्तीसगढ़ की सुंदरता को फैलाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ की छवि को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन मंच होगा।
हालांकि, छत्तीसगढ़ सरकार ने भारत दिवस परेड में अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के प्रतिनिधित्व पर निर्णय नहीं लिया।
अगर कार्यक्रम की अनुमति हो तो सदस्य छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधिमंडल के साथ छत्तीसगढ़ और एनएसीएचए का प्रतिनिधित्व करने के लिए चलने की योजना बना रहे हैं।
तिजेंद्र साहू, नाचा के आईटी लीड अन्य भारतीय सामुदायिक नेताओं के साथ भारत दिवस परेड का समन्वय और नेतृत्व कर रहे हैं।

Google GmailTwitterFacebookWhatsAppShare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>