• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कालेज दुर्ग में ग्रीन आॅडिट की समीक्षा और नये प्रस्तावों पर फोकस

Jun 5, 2019

Environment Dayदुर्ग। शासकीय डॉ. वा. वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ग्रीन आॅडिट में प्राप्त सुझावों पर हुए कार्यों की समीक्षा की गयी तथा नये प्रस्तावों एवं सुझावों पर चर्चा हुई। इस अवसर पर ग्रीन आर्मी और एक्वा क्लब की छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि महाविद्यालय कैम्पस में बेहतर पर्यावरण तथा हरियाली हेतु किए जा रहे प्रयासों के लिए ग्रीन आॅडिट कराया गया था जिसमें प्राप्त सुझावों पर सत्र भर कार्य किए गए है। छात्राओं के ‘ग्रीन आर्मी’ ग्रुप ने पौधरोपण एवं संरक्षण की दिशा में बेहतर कार्य किया है। Green Army Durgग्रीन आर्मी की कु. रूचि शर्मा, चांदनी चंद्राकर, किरण देवांगन, यामिनी साहू, लुकेश्वरी वर्मा, दुर्गा मेश्राम, कोमल, निधि, मोनिका, ज्योति, काजल, उमा ने परिसर में पौधरोपण के साथ ही समीपस्थ ग्रामीण अंचल में जाकर शाला परिसर में पौधरोपण किया और विद्याथिर्यों को प्रेरित किया।
महाविद्यालय में गठित एक्वा क्लब की प्रभारी डॉ. सुनीता गुप्ता ने बताया कि एक्वा क्लब में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए अभियान चलाया। परिसर में जल के दुरूपयोग की रोकथाम तथा जलपूर्ति से संबंधित सर्वेक्षण कर त्वरित कायर्वाही सुनिश्चित की। क्लब की छात्राओं ने जल सुरक्षा पर जागरूकता अभियान चलाया।
एक्वाक्लब के प्रयासो से जनभागीदारी समिति ने वाटर हॉर्वेस्टिंग की सुविधा महाविद्यालय भवन में उपलब्ध करायी।
यूथरेडक्रॉस इकाई ने स्वच्छता और स्वास्थ्य पर आधारित प्रदशर्नी एवं विभिन्न प्रतियोगिताएँ आयोजित की। जल जनित रोगों पर आयोजित व्याख्यान में विशेषज्ञों ने जानकारी दी।
इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. यशेश्वरी धु्रव एवं डॉ. सीमा अग्रवाल ने बताया कि रासेयो की छात्राओं द्वारा स्वच्छ कैंपस-स्वस्थ्य कैंपस अभियान के अंतर्गत ह्यनो पॉलिथीनह्ण तथा साफ-सफाई नियमित रूप से समय सारिणी बद्ध होकर किया जो प्रशंसनीय है।
वेस्ट मैनेजमेन्ट के लिए भी ठोस अपशिष्ट का उपचार नियमित रूप से किया जा रहा है। बैठक में ग्रीन आॅडिट के सकारात्मक परिणामों पर प्रसन्नता व्यक्त की गयी।
इस अवसर पर प्राध्यापकों एवं विद्याथिर्यों ने विभिन्न सुझाव दिए जिन पर कायर्वाही सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया।
नये खेलमैदान के चारो-ओर पेड़ लगाने तथा नये भवन के सामने गार्डन विकसित करने का निर्णय लिया गया।
मेडिसिनल प्लांट के लिए जगह चिन्हांकित कर विभिन्न उपयोगी पौधे लगाए जावेगें। इस अवसर पर ग्रीन आर्मी की कु. रूचि शर्मा, कु. चांदनी, यामिनी साहू तथा एक्वा क्लब की पी. सृष्टि, अनिता साहू, मोहिनी शर्मा को पुरस्कृत किया गया।
डॉ. सीमा अग्रवाल, डॉ. मुक्ता बांखला, डॉ. सुचित्रा खोब्रागढ़े, डॉ. सुनीता गुप्ता, श्रीमती ज्योति भरणे ने पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार तथा सुझाव रखें। अंत में सभी ने स्वस्थ एवं स्वच्छ पर्यावरण के लिये शपथ ली। कार्यक्रम का संचालन डॉ. यशेश्वरी धु्रव ने किया।

Leave a Reply