• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जब चित्रगुप्त ने यमराज को दिया तम्बाकू से मरने वालों का ब्यौरा

Jun 1, 2019

MJ College No Tobaccoभिलाई। नेहरू सांस्कृतिक सदन में जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में आयोजित विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में एमजे कालेज आॅफ नर्सिंग की छात्राओं ने एक नुक्कड़ नाटक की प्रभावशाली प्रस्तुति दी। नाटक में चित्रगुप्त महाराज यमराज को मरने वालों का ब्यौरा देते हुए बताते हैं कि तम्बाकू के सेवन से होने वाली किन किन घातक बीमारियों की वजह से उनकी मृत्यु हुई है। एमजे कालेज के एक अन्य दल ने संध्याकाल में टीआई मॉल तथा सिविक सेन्टर में भी अपनी प्रस्तुति दी जिसे लोगों ने खूब सराहा।No Tobacco Dayडॉ संजीव दुबे की अगुवाई में आयोजित इस कार्यक्रम में दंत रोग विशेषज्ञ डॉ राम, डॉ मुनीष भगत, शहर कार्यक्रम अधिकारी तुषार वर्मा, रूंगटा डेंटल कालेज के डॉ एसके जांगड़े तथा विकास लाकड़ा ने बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को तम्बाकू से होने वाली तकलीफों के प्रति जागरूक किया। चिकित्सकों ने महिलाओं के सवालों का जवाब देते हुए उनकी जिज्ञासा को भी शांत किया।
No Tobaccoएमजे कालेज आॅफ नर्सिंग की छात्राओं ने सहायक प्राध्यापक ममता एस राहुल, डैनियल तमिलसेलवन एवं दीपक रंजन दास के नेतृत्व में कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर रोचक ढंग से तम्बाकू जनित रोगों की जानकारी दी। इसमें यमराज चित्रगुप्त से मृत्यु का कारण जानना चाहते हैं। चित्रगुप्त के निर्देश पर एक एक कर सभी मृतक बताते हैं कि कोई मुख के कैंसर से तो कई अंतडि?ों के घाव की वजह से चल बसे। किसी को दिल का दौरा पड़ा तो किसी के फेफड़े ही नष्ट हो गए। जब यमराज को बताया गया कि अकसर लोग गलत सोहबत में पड़कर तम्बाकू का सेवन प्रारंभ कर देते हैं तो वे चित्रगुप्त सहित मृत्युलोग से भाग खड़े होते हैं।
No tobaccoनुक्कड़ नाटक की प्रभावी प्रस्तुति पर लोगों ने तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया। नुक्कड़ नाटक का यह दल इससे पूर्व मासिक धर्म स्वच्छता पर भी नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर चुका है। एमजे कालेज के एक अन्य दल ने संध्याकाल में टीआई मॉल तथा सिविक सेन्टर में भी अपनी प्रस्तुति दी जिसे लोगों ने खूब सराहा।

Leave a Reply