• Thu. Apr 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विश्व पर्यावरण दिवस पर श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में वृक्षारोपण

Jun 7, 2019

SSMV Bhilaiभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के ‘पल्लवन’ इको क्लब तथा राष्ट्रीय कैडेट कोर के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि डॉ. सरोज बघेल डी.ए.वी. मॉडल कॉलेज, दुर्ग उपस्थित थें। महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने विश्व पर्यावरण दिवस पर कहा कि आज के दौर में बढ़ते प्रदूषण और पेड़ों की कटाई में पर्यावरण के लिए खतरा पैदा कर लिया है इसी कारण ग्लोबल वार्मिंग की समस्या भी बढ़ रही है। SSMV Bhilaiयदि ऐसा ही चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब हम पानी या फिर पर्याप्त आॅक्सीजन न मिलने के कारण विलुप्त होने के कगार पर पहुँच जायेगें लेकिन उस समय हमें बचाने वाला कोई नहीं होगा। तो आइये हम प्रण ले कि हमें अपनी धरती और पर्यावरण की रक्षा करेगें। आने वाली पीढ़ी के लिए हरी भरी और खुशहाल धरती ही हमारी ओर से एक बहुमूल्य उपहार होगी।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि एक-एक पेड़ लगाकर उसकी संरक्षण की जिम्मेदारी ले और पर्यावरण संरक्षण में अपनी सहभागिता देते रहें। जिस प्रकार भूमि का दोहन लगातार किया जा रहा है। जिससे पर्यावरण पर प्रतिकुल प्रभाव पड़ रहा है इसके बचाव का एक मात्र उपाय वृक्षारोपण है वृक्ष हमें प्राण वायु प्रदान करते हैं और भूमि को मजबूत एवं उर्वरा शक्ति भी देते है।
महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया तथा इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. सोनिया बजाज एवं श्री कृष्णा जीबोन मण्डल ने किया तथा इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय के प्रध्यापकगण एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहें।SSMV Bhilai

Leave a Reply