• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बारातियों को रिटर्न गिफ्ट में दिए पौधे, मांगा पर्यावरण संरक्षण का आश्वासन

Jul 14, 2019

दुर्ग। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में आज दुनिया भर में भांति-भांति की पहल हो रही है। पर यहां जो हुआ वह शायद सबसे अनूठा था। यहां बारातियों का स्वागत करते हुए उन्हें फलदार एवं छायादार वृक्षों का पौधा भेंट कर दिया। साथ ही उनसे पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सक्रिय सहभागिता का आश्वासन भी मांगा। आशीर्वाद देने पहुंचे राज्य के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को भी उन्होंने पौधा भेंट किया।दुर्ग। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में आज दुनिया भर में भांति-भांति की पहल हो रही है। पर यहां जो हुआ वह शायद सबसे अनूठा था। यहां बारातियों का स्वागत करते हुए उन्हें फलदार एवं छायादार वृक्षों का पौधा भेंट कर दिया। साथ ही उनसे पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सक्रिय सहभागिता का आश्वासन भी मांगा। आशीर्वाद देने पहुंचे राज्य के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को भी उन्होंने पौधा भेंट किया।दुर्ग निवासी मंजूदेवी-गौतमचंद टाटिया की बेटी का विवाह पुणे के अलकादेवी-नवीनचंद मुथा के पुत्र डॉ. मोहित के संग सोमवार 8 जुलाई को संपन्न हुआ। टाटिया परिवार ने बारातियों और मेहमानों को पौधे भेंट कर उनका स्वागत किया। उन्होेंने प्रत्येक मेहमान से हाथ जोड़कर पर्यावरण सुरक्षा के लिए इस भेंट को स्वीकार करने तथा वृक्षारोपण करने का आग्रह भी किया।
पुलगांव-दुर्ग स्थित द रोमन पार्क में आयोजित इस विवाह समारोह में बारातियों का स्वागत पारंपरिक ढंग से पाद प्रक्षालन और फूलमाला से करने के उपरांत उन्हें पौधे भेंट किये गये। सबकी जुबान पर यही शब्द थे की टाटिया परिवार ने पर्यावरण संरक्षण की विश्वव्यापी मुहिम में उन्हें भी हिस्सेदारी देकर धन्य बना दिया है।
अंकित टाटिया, नमन लोढ़ा समेत बुजुर्गों और परिवार के युवा सदस्यों ने प्रत्येक मेहमान को भोज के बाद फलदार व छायादार वृक्षों का एक-एक पौधा भेंट किया और साथ ही यह संदेश दिया कि अपने परिजनों, कुटुम्बियों की खुशहाली बनाए रखने के साथ-साथ आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ हवा से भरा आकाश, स्वच्छ जल से भरी तरू भूमि और हरियाली से तरो-ताजा फिजा मिले, इसके लिए एक-एक पौधे को जीवन देकर साज सम्हाल जरूर करें।

Leave a Reply