• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज में टोस्टमास्टर्स क्लब का गठन, पदाधिकारी हुए नियुक्त

Jul 9, 2019

भिलाई। संतोष रूंगटा एजुकेशनल कैम्पस (आर-1) में रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीइटी) में स्टूडेंट्स में बिजनेस लैंग्वेज अंग्रेजी भाषा के बोल-चाल में बढ़ावा देने तथा निरंतर साहित्यिक गंतिविधियां आयोजित कर युवाओं को इस क्षेत्र में तराशने हेतु टोस्टमास्टर्स क्लब का गठन किया गया है। टोस्टमास्टर्स क्लब एक ऐसी संस्था है जिसके माध्यम से इंग्लिश पब्लिक स्पीकिंग तथा लीडरशिप क्वालिटी को बढ़ावा देकर एक संपूर्ण व्यक्तित्व निर्माण पर जोर दिया जाता है।भिलाई। संतोष रूंगटा एजुकेशनल कैम्पस (आर-1) में रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीइटी) में स्टूडेंट्स में बिजनेस लैंग्वेज अंग्रेजी भाषा के बोल-चाल में बढ़ावा देने तथा निरंतर साहित्यिक गंतिविधियां आयोजित कर युवाओं को इस क्षेत्र में तराशने हेतु टोस्टमास्टर्स क्लब का गठन किया गया है। टोस्टमास्टर्स क्लब एक ऐसी संस्था है जिसके माध्यम से इंग्लिश पब्लिक स्पीकिंग तथा लीडरशिप क्वालिटी को बढ़ावा देकर एक संपूर्ण व्यक्तित्व निर्माण पर जोर दिया जाता है। गौरतलब है कि टोस्टमास्टर्स क्लब की सुविधा ट्विनसिटी के कॉलेजों में पहली बार संतोष रूंगटा एजुकेशनल कैम्पस में उपलब्ध कराई जा रही है। आयोजित कार्यक्रम की मुख्य अतिथि टोस्टमास्टर दीपालिका कोंवर, प्रेसिडेंट- टीसीएस नागपुर टोस्टमास्टर्स क्लब थीं जबकि संतोष रूंगटा समूह की ओर से डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा, डीन स्टूडेंट डेवलमेंट डॉ. मनोज वर्गीस तथा अन्य उपस्थित थे।
डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा ने बताया कि टोस्टमास्टर्स क्लब के गठन का उद्देश्य युवाओं के स्टेज फीयर को दूर करना तथा उनमें बिजनेस लैंग्वेज अंग्रेजी में बोल-चाल के प्रति आत्म-विश्वास जागृत करना है। विगत कई वर्षों से कार्पेडियम क्लब की इस एक्टिविटी में स्टूडेंट्स की प्रतिभा निखर कर सामने आई है और कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी स्तर पर ही नहीं बल्कि प्रदेश एवं राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कॉलेज की प्रतिभाओं ने अपने प्रदर्शन से लोहा मनवाया है। इस प्रक्रिया में और अधिक गति लाने के लिये स्टूडेंट्स को कॉर्पोरेट वर्ल्ड के अनुरूप कम्यूनिकेशन स्किल्स डेवलप कर प्रशिक्षित करने कॉलेज स्तर पर टोस्टमास्टर्स इंटरनेशनल क्लब प्रारंभ किया गया है जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ट्रेनर्स के मार्गदर्शन तथा सर्टिफिकेशन का लाभ मिलेगा।
आरसीइटी के आॅडिटोरियम में आयोजित शपथ ग्रहण में टोस्टमास्टर्स सैयद अब्दाल को प्रेसीडेंट, देबरूप भूई को वाइस प्रेसिडेंट एजुकेशन, अभिषेक चन्द्रा को वाइस-प्रेसिडेंट मेम्बरशिप, भूपेश सिंह चैहान को वाइस-प्रेसिडेंट पीआर, तेजस शुक्ला को सेक्रेटरी, गीतिका नायडू को ट्रेजरर तथा जसमीत कौर को सारजेण्ट-एट-आर्म्स की पोस्ट के लिये एक वर्ष के कायर्काल के लिये चुना गया।

Leave a Reply