• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आरसीइटी के बीई एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने की इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग

Jul 21, 2019

रूंगटा के स्टूडेंट्स ने की बीईसी फूड्स प्लांट में 20 दिन की इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग भिलाई। संतोष रूंगटा समूह (आर-1) के रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीइटी) के बीई एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के पांचवें सेमेस्टर के स्टूडेंट्स दुर्ग-बालोद रोड पर ग्राम-कुथरेल में संचालित फूड प्रोसेसिंग प्लांट बीईसी फूड्स में इंडस्ट्रिीयल ट्रेनिंग कर प्रशिक्षित हुए। संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य भावी इंजीनियर्स को एग्रीकल्चर प्रोसेसिंग तथा डेयरी टेक्नालॉजी से अवगत कराना था। एग्रीकल्चर के विस्तृत क्षेत्र को देखते हुए इस प्रकार की सघन ट्रेनिंग युवाओं के कैरियर निर्माण के दौरान अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होती है।

भिलाई। संतोष रूंगटा समूह (आर-1) के रूंगटा कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीइटी) के बीई एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के पांचवें सेमेस्टर के स्टूडेंट्स दुर्ग-बालोद रोड पर ग्राम-कुथरेल में संचालित फूड प्रोसेसिंग प्लांट बीईसी फूड्स में इंडस्ट्रिीयल ट्रेनिंग कर प्रशिक्षित हुए। संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य भावी इंजीनियर्स को एग्रीकल्चर प्रोसेसिंग तथा डेयरी टेक्नालॉजी से अवगत कराना था। एग्रीकल्चर के विस्तृत क्षेत्र को देखते हुए इस प्रकार की सघन ट्रेनिंग युवाओं के कैरियर निर्माण के दौरान अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होती है।बीई एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के ये स्टूडेंट्स अपने प्रशिक्षण के दौरान टोमेटो पेस्ट, साइट्रस जूस आदि के प्रोसेसिंग तथा इसके लिये प्रयुक्त होनेवाली मशीनों की यांत्रिकी से अवगत हुए,। फूड प्रोसेसिंग प्लांट में प्रोसेसिंग के विभिन्न पदों जैसे प्रोक्यूरमेन्ट, क्वालिटी चेक, रॉ मटेरियल स्टोरेज, यूनिट आॅपरेशन, पास्च्यूराइजे़शन, स्क्रीनिंग, इवेपोरेशन तथा पैकेजिंग की गहन जानकारी प्राप्त की वहीं बीईसी फूड्स के डेयरी प्लांट में अमूल प्रोडक्ट्स जैसे मिल्क पावडर, पैक्ड मिल्क, आदि के प्रोडक्शन तथा पैकेजिंग के विभिन्न प्रणालियों का अध्ययन कर प्रशिक्षण लिया। इसके अंतर्गत पास्च्यूराइजेशन, होमोजेनाइजेशन, स्टोरेज तथा पैकेजिंग की विस्तृत प्रक्रिया देखकर उसकी बारीकियों को समझा। इसक अलावा रिसामा स्थित दुग्ध संग्रहण केन्द्र विजिट कर वहां की कार्यप्रणाली तथा प्लांट तक इसे पहुंचाने की व्यवस्था का अध्ययन भी किया।
बीई एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने इस बीस-दिवसीय प्रशिक्षण को ज्ञान प्राप्ति की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन में आरसीइटी के फैकल्टी मेम्बर्स आनंद कुम्भारे, डॉ. जयंत सुपे का मार्गदर्शन तथा लेक्चरर नताशा कन्नौजे एवं कीर्ति वर्मा का सहयोग रहा।

Leave a Reply